• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: मोदी की इंग्लिश की तारीफ करने वाले ट्रंप ने कभी उड़ाया था भारतीयों की अंग्रेजी का मजाक

|
Google Oneindia News

बियारिट्ज। फ्रांस के शहर बियारिट्ज में जारी जी7 सम्‍मेलन से अलग सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच ट्रेड समेत दूसरे अहम मसलों समेत कश्‍मीर पर भी चर्चा हुई। दोनों नेता जब मीडिया से मुखातिब थे तो एक ऐसा पल भी आया जब ट्रंप ने पीएम मोदी की अंग्रेजी का जिक्र किया। ट्रंप ने मीडिया के सामने पीएम मोदी के इंग्लिश बोलने की क्षमता की तारीफ की। पीएम मोदी ने मुलाकात के दौरान ट्रंप को दो टूक बता दिया है कि कश्‍मीर भारत का आतंरिक मसला है। यह एक द्विपक्षीय मसला है जिसमें किसी भी तीसरे पक्ष की मध्‍यस्‍थता स्‍वीकार नहीं की जाएगी।

<strong>यह भी पढ़ें-पीएम मोदी की ट्रंप को दो टूक, द्विपक्षीय मसला है कश्‍मीर</strong>यह भी पढ़ें-पीएम मोदी की ट्रंप को दो टूक, द्विपक्षीय मसला है कश्‍मीर

'पीएम मोदी अच्‍छी इंग्लिश बोलते हैं '

सोमवार को पीएम मोदी के इंग्लिश का जिक्र उस समय छिड़ा जब पीएम मोदी ने रिपोर्ट्स कहा कि दोनों नेता निजी स्‍तर पर बात करते हैं और अगर इस दौरान कुछ खास होगा तो उसके बारे में मीडिया का जरूर जानकारी दी जाएगी। इस पर ट्रंप ने जवाब दिया, 'पीएम मोदी बहुत अच्‍छी इंग्लिश बोलते हैं। वह बस बात नहीं करना चाहते हैं।' इसके बाद दोनों नेता ठहाके मारकर हंसने लगे। यह बात भी दिलचस्‍प है कि ट्रंप साल 2016 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे तो उन्‍होंने भारतीयों की इंग्लिश का मजाक उड़ाया था। वहीं मार्च 2018 में ट्रंप, पीएम मोदी की मिमिक्री भी कर चुके हैं।

पिछले वर्ष की मिमिक्री

पिछले वर्ष की मिमिक्री

पिछले वर्ष मार्च में ट्रंप, व्‍हाइट हाउस में अमेरिकी राज्‍यों के गर्वनर्स को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्‍होंने पीएम मोदी की मिमिक्री की थी। उन्‍होंने कहा, ' मुझे लगता है कि पीएम मोदी एक शानदार आदमी हैं। उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि मैंने टैक्स में 50 प्रतिशत की कमी कर दी है। मैंने कहा ठीक है लेकिन इससे अभी भी हमें कुछ नहीं मिल रहा है।' इसके बाद ट्रंप ने पीएम मोदी की नकल करते हुए कहा कि वह एक सुंदर व्यक्ति हैं। ट्रंप ने पीएम मोदी की मिमिक्री उस समय की थी जब वह बाइक हार्ले डेविडसन पर भारत की ओर लगाई जाने वाली ड्यूटी का जिक्र कर रहे थे।

उड़ाया भारतीयों का मजाक

उड़ाया भारतीयों का मजाक

अप्रैल 2016 में ट्रंप, रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख दावेदार थे। इस दौरान उन्‍होंने एक विवादास्पद बयान दिया था। ट्रंप ने इस बार इंडियन कॉल सेंटर कंपनियों को निशाना बनाया था। प्रचार के दौरान उन्होंने अमेरिका से नौकरियां भारत जाने का मुद्दा उठाया। ट्रंप ने इंडियन कॉल सेंटर कर्मचारी के अंग्रेजी में बात करने की नकल भी उतारी थी। ट्रंप अप्रैल 2016 में डेलावेयर में प्रचार के लिए मौजूद थे। यहां पर उन्‍होंने कहा, 'अंदाजा लगाइये, आप भारत के एक व्यक्ति से बात कर रहे हैं। वह काम कैसे करता है? इसलिए मैंने यह बहाना बना कर फोन किया कि मैं अपने कार्ड के बारे में जानना चाहता हूं। मैंने कहा, ‘आप कहां से हैं।' इसके साथ ही उन्‍होंने कर्मियों की मिमिक्री भी की।

English summary
Watch: PM Modi actually speaks good English jokes US President Donald Trump.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X