• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Modi in US: पीएम मोदी ने की ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता, कई मुद्दों पर चर्चा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 सितंबर: कोरोना महामारी और अफगान संकट के बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर पहुंचे। वहां पर वो संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे। उससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों देशों की ये बैठक काफी अहम मानी जा रही, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया का लंबे वक्त से चीन के साथ विवाद चल रहा है। कई मौके पर ऑस्ट्रेलिया भारत का साथ देने का आश्वासन भी दे चुका है।

Australia

वैसे पीएम मोदी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका गए हुए हैं, लेकिन इस दौरान उनकी कई ग्लोबल लीडर से मुलाकात शेड्यूल है। इसी के तहत उन्होंने वाशिंगटन डीसी के होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजूद रहे। इसके बाद पीएम की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा से मुलाकात होगी।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर लिखा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाना है। इसके लिए पीएम मॉरिसन के साथ पीएम मोदी की बातचीत हुई। उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक और संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य समेत कई विषयों पर चर्चा की। वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के साथ-साथ कोविड -19, व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा संबंधित क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने शेयर की फ्लाइट-मोड 'वर्क' की फोटो, सूटकेस पर टगे ताले को देख लोग बनाने लगे मजेदार मीम पीएम मोदी ने शेयर की फ्लाइट-मोड 'वर्क' की फोटो, सूटकेस पर टगे ताले को देख लोग बनाने लगे मजेदार मीम

5 कंपनियों के CEO से मुलाकात
वॉशिंगटन में दौरे के पहले ही दिन पीएम ने 5 बड़ी कंपनियों के CEO से मुलाकात की। जिसमें क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो ई एमन, अडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन शामिल थे। इन सभी से पीएम ने भारत में निवेश समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के बाद ब्लैक स्टोनके सीईओ ए श्वार्जमैन ने कहा कि मोदी सरकार विदेशी निवेशकों के लिए बहुत ही अनुकूल सरकार है, जो लोग रोजगार पैदा करने के लिए भारत में पूंजी लगाना चाहते हैं, उनके सहयोग के लिए भारत सरकार को उच्च ग्रेड मिलना चाहिए।

English summary
Washington: pm modi Australian PM Scott Morrison bilateral meeting
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X