• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वॉरेन बफेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ट्रस्टी पद से इस्तीफा दिया, जानें वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 23 जून। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ट्रस्‍टी वॉरेन बफेट ने इस्तीफा दे दिया क्योंकि चैरिटी संस्थापक बिल गेट्स और मेलिंडा के बीच हुए तलाक के बाद उथल-पुथल से जूझ रही है। वारेन बफेट ने पिछले 15 वर्षों में गेट्स फाउंडेशन को अपनी कमाई के धन में से 27 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया है।

pic

बता दें जुलाई 2020 में अरबपति उद्योगपति वॉरेन बफेट ने अपने बर्कशायर हैथवे इंक के शेयरों की करीब 290 करोड़ रुपए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और चार फैमिली चैरिटी को दान में दिया था। इनके इस्‍तीफे से फाउंडेशन को तगड़ा झटका लगा है।

90 वर्षीय बफेट ने बुधवार को एक बयान में कहा, "मेरे लक्ष्य फांउडेशन के साथ सौ फीसदी हैं।" उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह अपने सभी शेयरों को दान में देने के प्रक्रिया के बीच के प्रोसेस में पहुंच चुके हैं।बफेट ने पिछले 15 वर्षों में चैरिटी के लिए अपने स्वयं के धन में से $27 बिलियन से अधिक का योगदान दिया है। वह बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के साथ गेट्स फाउंडेशन के तीन बोर्ड सदस्यों में से एक हैं, जिन्होंने पिछले महीने घोषणा की थी कि वे शादी के 27 साल बाद अलग हो रहे हैं। फाउंडेशन के अनुसार, बंदोबस्ती के निवेश निर्णयों में बफेट की कोई भागीदारी नहीं है।

फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क सुजमैन ने पिछले महीने कर्मचारियों से कहा था कि वह "फाउंडेशन की दीर्घकालिक स्थिरता और स्थिरता" को मजबूत करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। अपने आकार के संगठन के लिए तीन ट्रस्टी असामान्य रूप से छोटी संख्या है। फोर्ड फाउंडेशन, जो गेट्स फाउंडेशन के आकार का लगभग पांचवां फाउंडेशन है, के बोर्ड में 15 सदस्य हैं। रॉकफेलर फाउंडेशन, 10वें आकार में, किसी भी समय 12 से कम नहीं है।

सुजमैन ने पिछले महीने कहा था कि भविष्य में क्या कदम उठाने की जरूरत है, इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन उन्होंने कहा कि बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने "फाउंडेशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है और हमारे मिशन की ओर से मिलकर काम करना जारी रखा है।"

बफेट और बिल गेट्स लंबे समय से दोस्त रहे हैं

बफेट और बिल गेट्स लंबे समय से दोस्त रहे हैं। गेट्स ने पहले बर्कशायर के बोर्ड, बफेट के समूह में सेवा की, और पिछले साल घोषणा की कि वह उस पद से हट जाएंगे। बर्कशायर के सीईओ ने 2006 में गेट्स की नींव को अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान करने का फैसला किया क्योंकि यह जोड़ी उन चैरिटी कार्यों को चलाने में "बहुत बेहतर काम" करती है, जो बफेट कहते हैं कि वह कर सकता था।

बफेट ने दोहराया कि पांच फाउंडेशनों में उनके $41 बिलियन के योगदान से प्रति 1,000 डॉलर में केवल 40 सेंट की बचत हुई है। बफेट ने बयान में कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरे पास अपेक्षाकृत कम आय है।" "मेरी संपत्ति लगभग पूरी तरह से टैक्स-पेइंग व्यवसायों में है जो मेरे बर्कशायर स्टॉकहोल्डिंग के माध्यम से है, और बर्कशायर नियमित रूप से अपने उत्पादन, रोजगार और कमाई को और बढ़ाने के लिए आय का पुनर्निवेश करता है। अन्य संपत्तियों से प्राप्त आय मुझे अपनी इच्छा के अनुसार जीने की अनुमति देती है।

https://hindi.oneindia.com/photos/a-place-in-world-where-only-women-rule-oi63215.html

English summary
Warren Buffett resigns as trustee of Bill & Melinda Gates Foundation, know the reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X