India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन में जंग के बाद पहली बार रूस से बाहर निकलेंगे पुतिन, इस देश का करेंगे दौरा

|
Google Oneindia News

मॉस्को, 28 जून : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (vladimir putin) यूक्रेन पर हमले के बाद पहली बार देश से बाहर का दौरा करेंगे। पुतिन ने इस साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले का आदेश दिया था, तब से वह रूस की सुरक्षा से बाहर नहीं निकले थे। जानकारी के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन मंगलवार से मध्य एशिया के दो छोटे पूर्व सोवियत देशों की यात्रा करने जा रहे हैं।

putin

पुतिन का व्यस्त कार्यक्रम
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव (Kremlin spokesman Dmitry Peskov) ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को ताजिकिस्तान का दौरान करेंगे। इस दौरे के क्रम में वे दुशांबे में ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन (Emomali Rahmon) के साथ बातचीत करेंगे।

पुतिन के खास हैं इमोमाली
इमोमाली को पुतिन का करीबी सहयोगी माना जाता है। इसके बाद कैस्पियन सागर देशों के शिखर सम्मेलन के लिए बुधवार को तुर्कमेनिस्तान जाएंगे। फिर वे मॉस्को में बातचीत के लिए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो से मिलेंगे।

पुतिन इससे पहले चीन गए थे
पुतिन आखिरी विदेश दौरे पर फरवरी में चीन गए थे, जहां शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया था। रूस की सरकारी मीडिया के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के बाद यह व्लादिमीर पुतिन की पहली विदेश यात्रा होगी।

24 फरवरी को यूक्रेन में जंग शुरू हुई थी
पुतिन ने 24 फरवरी को स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन का नाम देकर यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया था। तब से लेकर आज तक दोनों देशों के बीच भयंकर युद्ध जारी है। इस युद्ध में यूक्रेन के हजारों आम नागरिकों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग पलायन कर चुके हैं।

जंग के कारण भुखमरी की नौबत
वहीं, यूक्रेन में जंग के कारण दुनिया में भुखमरी की नौबत भी आने वाली है। यह चेतावनी खुद डब्ल्यूएचओ ने दी है। साथ ही जंग के कारण अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें : अमेरिका को रूस का करारा जवाब, बाइडेन की पत्नी, बेटी समेत टॉप अफसरों पर लगाया बैनये भी पढ़ें : अमेरिका को रूस का करारा जवाब, बाइडेन की पत्नी, बेटी समेत टॉप अफसरों पर लगाया बैन

Comments
English summary
Russian President Vladimir Putin will travel to Tajikistan on Tuesday and later visit Turkmenistan for a summit of Caspian Sea nations, his spokesman said, in the first foreign trip by the Russian leader since the invasion of Ukraine in February.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X