• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महिलाओं में COVID-19 संक्रमण का खतरा घटाता है विटामिन लेकिन पुरुषों को फायदा नहीं

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) का पूरी तरह इलाज अभी तक नहीं खोजा जा सका है। इस पर दुनिया भर के चिकित्सा वैज्ञानिक लगे हुए हैं। इस दौरान कई शोधों में नए-नए परिणाम सामने आते रहते हैं। इसी में एक शोध में पाया गया था कि विटामिन का सेवन कोविड-19 के संक्रमण के खिलाफ काफी असरदार है। ताजा शोध में अब सामने आया है कि विटामिन का सेवन महिलाओं में कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को काफी कम करता है। वहीं पुरुषों के मामले में इसके नतीजे उत्साहवर्धक नहीं हैं।

किग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं ने किया अध्ययन

किग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं ने किया अध्ययन

किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में ये निष्कर्ष पाया है। शोध में कोविड के लक्षणों के अध्ययन के लिए बनाए गए एप के डाटा का विश्लेषण किया जिसमें पाया गया कि रोजाना विटामिन की गोली लेने से कोविड-19 संक्रमण का खतरा 14 प्रतिशत तक कम कर देता है।

शोध के परिणाम पुरुषों के लिए आश्चर्यजनक रूप से अलग रहे। विटामिस-सी और जिंक जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आते हैं महिलाओं की तरह पुरुषों पर उतने असरदार नहीं रहे। वहीं विटामिन डी, मल्टी-विटामिन, ओमेगा -3 या प्रोबायोटिक्स लेने वाली महिलाओं में कोविड-19 संक्रमण का खतरा 14 प्रतिशत कम दिखाई दिया। इसका मतलब अगर 10 में से एक को कोविड-19 के संक्रमण खतरा है वहीं विटामिन का सेवन करने वालों में ये खतरा कम होकर 12 में एक पर हो जाता है।

रिजल्ट को लेकर पूरी तरह निश्चिंत नहीं शोधकर्ता

रिजल्ट को लेकर पूरी तरह निश्चिंत नहीं शोधकर्ता

हालांकि परिणामों को लेकर बहुत निश्चित नहीं है। उनका कहना है कि अध्ययन यह सुनिश्चित नहीं करता है कि विटामिन की गोलियां वास्तव में संक्रमण को कम करती हैं और यह महिलाओं की अच्छी जीवन शैली का परिणाम भी हो सकता है। अध्ययन करने वाले विशेषज्ञ ने कहा कि लोगों को कोविड-19 से बचने के लिए विटामिन का सेवन नहीं शुरू कर देना चाहिए।

महिलाओं के अधिक सुरक्षित होने पर उन्होंने कहा यह इस वजह से हो सकता है कि महिलाओं के पास आम तौर पर मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है जो विटामिन की खुराक को बेहतर प्रतिक्रिया देती है। बता दें कि ब्रिटेन की स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि सरकार कोविड-19 के संक्रमण से जोखिम वाले लोगों को विटामिन डी की खुराक देगी।

यूजर से मिले डाटा का किया अध्ययन

यूजर से मिले डाटा का किया अध्ययन

शोध में एप यूज करने वाले 372,720 यूजर्स के डाटा का अध्ययन किया गया जिसमें यूजर्स ने बताया था कि वे कौन-कौन सी खुराक ले रहे थे। इसमें लगभग आधे लोगों (175,652) ने बताया कि वे लगातार विटामिन की खुराक ले रहे थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि खुराक के सेवन में महिलाएं सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रही थीं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि "हमने महिलाओं में SARS-CoV-2 के लिए प्रोबायोटिक्स, ओमेगा -3 फैटी एसिड, मल्टीविटामिन या विटामिन डी सप्लीमेंट के सेवन से संक्रमण के जोखिम में कमी में काफी नजदीकी संबंध पाया गया। वहीं पुरुषों में ऐसा कोई स्पष्ट लक्षण नहीं पाया गया। अध्ययन के मुताबिक प्रायोबॉटिक्स के सेवन ने 14 प्रतिशत कम जोखिम के साथ कोविड-19 का संक्रमण को कम करने में सबसे अधिक कारगर रहा।

ये भी पढ़ें- केंद्र का सीरम इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन ट्रायल पर रोक से इनकार, वॉलंटियर के साइड इफेक्ट के दावे को किया खारिज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vitamin could low women's risk of Covid-19 infection but not in men
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X