• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

250 दिनों से बिना रुके कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहा यह डॉक्‍टर, कोविड वॉर्ड में जाकर दे रहा जादू की झप्‍पी

|

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी ने सुपरपावर देश अमेरिका में स्थितियां बद से बदतर कर दी हैं। यहां पर कोविड-19 के 13,919,870 केस दर्ज हुए हैं और 274,332 लोगों की जान चली गई है। आने वाले दिनों यहां पर स्थितियां बिगड़ने की आशंका विशेषज्ञों की तरफ से जताई गई है। कई नकारात्‍मक खबरों के बीच ही एक सकारात्‍मक तस्‍वीर लोगों का दिल जीत रही है। एक डॉक्‍टर जो बिना रुके पिछले 250 दिनों से ड्यूटी पर हैं, वह अब कोविड-19 के मरीजों को गले लगा रहे हैं। उनकी तस्वीर वायरल हो रही है और लोग इस डॉक्‍टर को सलाम कर हैं।

Dr. Joseph Varon.jpg

डॉक्‍टर ने दी है वॉर्निंग

डॉक्‍टर जोसेफ वैरॉन जो कि यूनाइटेड मेमोरियल मेडिकल सेंटर में बतौर चीफ ऑफ स्‍टाफ कार्यरत हैं, इस समय जनता के हीरो बने हैं। वह टेक्‍सास राज्‍य के ह्यूस्‍टन में स्थित मेडिकल सेंटर पर पिछले 251 दिनों से महामारी के बीच अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे हैं। थैंक्‍सगिविंग के मौके पर उन्‍होंने सीएनएन को बताया, 'अमेरिका आने वाले समय में आधुनिक अमेरिकी मेडिकल इतिहास के सबसे काले दिनों का साक्षी बनने वाला है। क्रिसमस के मौके पर अगर हमने रुख नहीं मोड़ा तो स्थितियां बेकाबू हो जाएंगी।' डॉक्‍टर वैरॉन के अस्पताल ने देश के बाकी अस्‍पतालों की तरह से क्षमता को बढ़ा दिया है लेकिन इसके बाद भी स्थितियां हाथ से निकल रही हैं। पिछले हफ्ते अकेले टेक्‍सास में ही 1,220,000 से ज्‍यादा केस सामने आए हैं और 21,500 लोगों की मौत हुई है। वैरॉन ने कहा है कि आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ने वाले हैं। उन्‍होंने उन आंकड़ों का हवाला दिया जिसमें थैंक्‍सगिविंग के मौके पर कई अमेरिकी घूमने गए तो कई ने अपने प्‍लान बनाकर रखे हैं। उन्‍होंने बताया कि दो तिहाई लोग ऐसे हैं जो अपने घरों में बाकी लोगों के साथ छुट्टियां बिताने वाले हैं।

लगातार ड्यूटी पर डॉक्‍टर

वहीं डॉक्‍टर वैरॉन के पास छुट्टी के बारे में सोचने की भी फुर्सत नहीं हैं। उन्‍होंने खुद को मरीजों का इलाज करने के लिए समर्पित कर दिया है, न सिर्फ मेडिकली बल्कि भावनात्‍मक तौर पर भी वह मरीजों के साथ हैं। थैंक्‍सगिविंग पर स्‍टाफ के बीच कोविड-19 मरीजों के वार्ड में डॉक्‍टर वैरॉन ने जो किया वह अकल्‍पनीय था। आईसीयू वॉर्ड में हर उस मरीज को डॉक्‍टर ने गले लगाया जो वृद्ध था। फोटोग्राफर गो नकामुरा ने इस पल को अपने कैमरे में कैद कर लिया। यह एक ऐसा मौका था जो प्‍यार और अपनेपन से भरा था। दुनिया भर में इस समय कोविड-19 के इलाज के लिए बहुत ही कम विकल्‍प मौजूद हैं। डॉक्‍टर बहुत ही उत्‍साह से मरीजों का इलाज कर रहे हैं और यह पता लगाने में लगे हैं कि कोविड-19 आखिर शरीर पर हमला कैसे करता है। डॉक्‍टर वैरॉन ने सीएनएन को बताया, 'मेरी नर्सेज दिन में रोने रोने लगती हैं क्‍योंकि अस्‍पताल में मरीजों की लाइन लगी है और ऐसा लगता है कि यह कहानी कभी नहीं खत्‍म होने वाली है। जैसे ही एक मरीज को भर्ती किया जाता है, एक और मरीज के भर्ती होने की जानकारी आ जाती है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Viral Pic:D‍octor working for over 250 days straight hugs COVID-19 patient in US.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X