• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जिम्बाब्वे में चुनाव बाद हिंसा पर काबू करने के लिए सेना ने चलाई गोली, 10 की मौत

|
Google Oneindia News

हरारे। जिम्बाब्वे में चुनाव प्रचार के बाद सेना की फायरिंग में 10 लोगों के मरने की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार जिम्बाब्वे में चुनाव के बाद हिंसा फैल गई, जिसकी वजह से कई लोगों की मौत हो घई है। इस हिंसा में सबसे ज्यादा प्रभावित जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे हैं। यहं सेना की गोलीबारी 10 लोगों की जान चली गई। दरअसल प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन जब हिंसक हो गगया तो सेना ने उनपर गोली चला दी जिसकी वजह से कई लोगों की मौत हो गई।

zimbabwe

वहीं सरकार की ओर से कहा गया है कि सेना को पुलिस की मदद के लिए तैनात किया गया है ताकि हिंसा पर काबू पाया जा सके। आपको बता दें कि जिम्बाब्वे में सोमवार को आम चुनाव के परिणाम आ गए हैं जिसके बाद विपक्ष ने सत्ताधारी दल ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। इस चुनाव में जानू पीएफ ने बहुमत हासिल किया है। हालांकि अभी चुनाव परिणाम की घोषणा नहीं हुई है, जिसके बाद यूरोपीय यूनियन ने परिणाम घोषित नहीं किए जाने पर चिंता जाहिर की है।

हिंसा के बाद राष्ट्रपति एमर्सन नैनगागवा ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है उन्होंने इस हिंसा के लिए विपक्षी गठबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यह चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने की साजिश है, लिहाजा सभी लोग शांति बनाए रखें। गौरतलब है कि बुधवार को सेना टैंक के साथ शहर में प्रवेश कर गई थी, जिसके बाद जगह जगह पर प्रदर्शनकारी जुटने लगे थे। जैसे ही जानू पीएफ की जीत की खबर सामने आई लोगों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े, वॉटर कैनन का सहरा लिया, लेकिन जब इसके बाद भी हिंसा नहीं रुकी तो सेना ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग कर दी। बीबीसी के अनुसार जानू पीएफ ने 132 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि एमडीसी गठबंधन ने 59 सीटों पर जीत दर्ज की है, हालांकि यह परिणाम संभावित हैं क्योंकि अभी आधिकारि परिणाम की घोषणा नहीं हुई है। जिम्बाब्वे में 70 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।

English summary
Violence in zimbabwe after election many died. Army fires on the protestors.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X