• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वेनेज़ुएला ने भारत को रुपए से तेल लेने का दिया प्रस्तावः आज की पांच बड़ी ख़बरें

By Bbc Hindi
वेनेजुएला
Getty Images
वेनेजुएला

वेनेज़ुएला ने भारत को रुपए से तेल ख़रीदने का प्रस्ताव दिया है और भारत इस पर विचार कर रहा है. दक्षिणी अमरीकी देश वेनेज़ुएला से भारत को अमरीकी प्रतिबंधों के कारण तेल आयात करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए डॉलर के बदले रुपए का विकल्प प्रभावी हो सकता है.

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मडुरो को अमरीका सत्ता से हटाना चाहता है लेकिन मडुरो सत्ता छोड़ने को तैयार नहीं है. इसी तनातनी में अमरीका ने वेनेज़ुएला पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं. इसी साल जनवरी महीने में अमरीका ने वेनेज़ुएला के विपक्षी नेता वैन ग्वाडो को राष्ट्रपति की मान्यता दे दी है. अमरीका प्रतिबंधों के माध्यम के मडुरो पर अधिकतम दबाव बनाना चाहता है.

अमरीका भारत पर राजनयिक दबाव बना रहा है कि वो वेनेज़ुएला से तेल आयात में कटौती करे. ऐसे में भारत के पास दो विकल्प हैं. या तो भारत आयात बंद करे या भुगतान के लिए दूसरे विकल्पों पर विचार करे.

भारत पहले अपनी रिफाइनरी कंपनियों से कह चुका है कि वो अमरीकी नियंत्रण वाले भुगतान सिस्टम से बचें. अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज और नयारा एनर्जी वेनेज़ुएला से हर दिन तीन लाख बैरल तेल आयात कर रही हैं.

अमरीकी दबाव से बचने के लिए दोनों देश पूरा भुगतान रुपए में करने पर विचार करे रहे हैं. भारत ईरान के साथ भी ऐसा ही कर रहा है. ईरान पर भी अमरीकी प्रतिबंध लगे हुए हैं. तेल मंत्रालय ने वेनेज़ुएला के इस प्रस्ताव को विदेश मंत्रालय के पास भेजा है.

कश्मीरः शाह फैसल और शेहला रशीद ने पार्टी बनाई

लोकसभा चुनावों से पहले जम्मू-कश्मीर में एक नई पार्टी की उदय हुआ है.

आईएएस की नौकरी छोड़ चुके शाह फ़ैसल ने रविवार को अपनी नई राजनीतिक पार्टी का ऐलान किया. इस पार्टी में जेएनयू की छात्रनेता शेहला रशीद को भी शामिल किया गया है.

पार्टी की घोषणा के वक़्त शाह फैसल ने कहा, "मैं कश्मीर और दिल्ली के बीच ख़ाली जगह को भरने वाली आवाज़ बनूंगा."

पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ सकती है. यहां सीपीएम और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन की बात चल रही थी, लेकिन इसके सफल होने की उम्मीद अब नज़र नहीं आ रही है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्र ने कहा कि लेफ्ट पार्टी उनकी पार्टी को निर्देशित नहीं कर सकती है कि उनके उम्मीदवार कौन होंगे और कौन नहीं.

सोमेन ने कहा, "हम पार्टी इकाई ने यह निर्णय लिया है कि हम अपनी गरिमा से समझौता करके कोई गठबंधन नहीं करेंगे. वामपंथी पार्टी यह तय नहीं कर सकती है कि हमारा उम्मीदवार कौन होगा. हम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेंगे."

हालांकि सीपीआईएम के सचिव सूर्यकांत मिश्र ने आधिकारिक घोषणा तक इस मुद्दे पर कुछ बोलने से इनकार कर दिया है.

प्रियंका की गंगा यात्रा आज से

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोमवार से उत्तर प्रदेश में गंगा यात्रा की शुरुआत करेंगी.

वो अपने पैतृक शहर प्रयागराज यानी इलाहाबाद से इसकी शुरुआत करेंगी.

यात्रा से पहले रविवार को एक खुली चिट्ठी में उन्होंने कहा कि वह सूबे के लोगों से सीधा संवाद स्थापित करना चाहती हैं.

यह यात्रा चार दिनों तक चलेगी.

ब्राजील
Getty Images
ब्राजील

अमरीकी यात्रा पर ब्राज़ील के राष्ट्रपति

ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अपनी पहली आधिकारिक विदेश दौरे पर अमरीका पहुंच गए हैं.

वो मंगलवार को वाइट हाउस में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच वेनेज़ुएला के सियासी संकट के मसले पर भी बातचीत होगी.

जेयर बोलसोनारो ट्रंप और उनकी नीतियों की सार्वजनिक तौर पर तारीफ़ कर चुके हैं. बोलसोनारो ट्वीट करके कहा है कि बहुत वक़्त बाद ब्राज़ील का ऐसा राष्ट्रपति अमरीका दौरे पर है जो अमरीका-विरोधी नहीं है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Venezuelan proposal to india to take oil from Indian rupee Today's five major news

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X