• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना काल के बाद से इंटरनेशनल फ्लाइट बुकिंग में आया बड़ा उछाल, 2019 जैसी बनी स्थिति

|
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, मई 20। कोरोना काल में बुरी तरह से प्रभावित हुए टूर एंड ट्रैवल सेक्टर की गाड़ी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। कोरोना की वजह से वैश्विक स्तर पर ट्रैवल इंडस्ट्री बहुत अधिक प्रभावित हुई थी, लेकिन अब हालात साल 2019 जैसे होते दिख रहे हैं। मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अब लोग ट्रैवल पर अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं और यह स्थिति अब 2019 से बेहतर होती दिख रही है।

International flight

रिपोर्ट के अनुसार, कोविड की वजह से दुनिया भर में आवाजाही रूकने के बाद अब पहली बार ट्रैवल सेक्टर की स्थिति 2019 जैसी हो गई है। इस साल के शुरुआत में हवाई किराए में करीब 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद भी लोग घूमने-फिरने पर अधिक खर्च कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "अगर फ्लाइट बुकिंग अपनी मौजूदा गति से जारी रहती है, तो पिछले साल की तुलना में इस साल वैश्विक स्तर पर फ्लाइट बुकिंग की संख्या अनुमानित 1.5 बिलियन रह सकती है।"

आपको बता दें कि 2019 में इसी अवधि की तुलना में अप्रैल में छोटी और मध्यम दूरी की उड़ानें 25 प्रतिशत और 27 प्रतिशत के उछाल पर हैं। वहीं लंबी दूरी की यात्राएं 2019 के मुकाबले 7 प्रतिशत के उछाल पर हैं। वहीं पैसेंजर ट्रेन भी इसी तरह की बराबरी पर है। उसी तरह क्रूज की यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में भी बहुत बढ़ोतरी हुई है। नाइट क्लब, टूरिस्ट बार और रेस्टोरेंट की बुकिंग में 31 प्रतिशत का उछाल आया है। मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट के मुख्य अर्थशास्त्री डेविड मान का कहना है कि फ्लाइट बुकिंग में आया उछाल यह दिखाता है कि लोगों के घूमने-फिरने में बहुत बढ़ोतरी हो रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2022 में उत्तरी अमेरिका के मेक्सिको से जाने वाले अमेरिकियों की संख्या काफी अधिक है। मेक्सिको से अमेरिकी नागरिक यूरोप, मध्य-पूर्वी अफ्रीका और ब्रिटेन जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: इतिहास में पहली बार दिवालिया हो गया श्रीलंका, नहीं चुका पाया चीन का विशालकाय कर्जये भी पढ़ें: इतिहास में पहली बार दिवालिया हो गया श्रीलंका, नहीं चुका पाया चीन का विशालकाय कर्ज

Comments
English summary
Vacation Travel Back To 2019 Levels, says Mastercard Economics Institute report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X