• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

99 साल बाद 21 अगस्त को पूर्ण सूर्य ग्रहण, नासा करेगा LIVE

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। 21 अगस्त को अमेरिका पूर्ण सूर्य ग्रहण का गवाह बनेगा। करीब 99 साल के बाद ऐसा अवसर आएगा जब अमेरिकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई देगा। अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य ग्रहण को लेकर खास तैयार की है। जानकारी के मुताबिक नासा इस पूर्ण सूर्य ग्रहण का LIVE प्रसारण करेगा। नासा की योजना है कि दुनियाभर के लोग इस खास खगोलीय घटना के गवाह बन सकें।

1918 के बाद अमेरिका में पहली बार होगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

लाखों अमेरिकी लोग बनेंगे इस खास मौके के गवाह

लाखों अमेरिकी लोग बनेंगे इस खास मौके के गवाह

1918 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब लाखों अमेरिकी लोग 21 अगस्त को पूर्ण सूर्य ग्रहण का गवाह बनेंगे। नासा भी इस खास मौके को दुनिया के दूसरे हिस्से तक पहुंचाने की कवायद कर रहा है। नासा लोगों को सूर्य ग्रहण के दौरान की तस्वीरे और वीडियो उपलब्ध कराएगा।

नासा करेगा LIVE प्रसारण

नासा करेगा LIVE प्रसारण

नासा इस खास मौके के लिए करीब 10 से ज्यादा स्पेसक्राफ्ट, एयरक्राफ्ट और ऊंचाई पर उड़ने वाले एयर बैलून की तैनाती करके इस घटना को कवर करेगा। नासा की ओर से इस खास मौके लिए कहा गया है कि ये बेहद खास है इसलिए इस खास मौके का गवाह बनने से कोई भी नहीं चूके।

40 साल पहले भी लगा था सूर्य ग्रहण

40 साल पहले भी लगा था सूर्य ग्रहण

नासा की ओर से कहा गया है कि करीब 375 साल में पहली बार इस तरह से अमेरिका में पूर्ण सूर्यग्रहण हो रहा है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आएगा। नासा ने बताया कि यूएस के लोग करीब 40 साल पहले 26 फरवरी, 1979 में सूर्य ग्रहण के गवाह बने थे, हालांकि ये पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं था। पूर्ण सूर्य ग्रहण 99 साल पहले 8 जून, 1918 में हुआ था। इस सूर्य ग्रहण को अमेरिका के साथ-साथ प्रशांत और अटलांटिक देशों में भी देखा गया था।

अमेरिका के अलावा कई और इलाकों में आएगा नजर

अमेरिका के अलावा कई और इलाकों में आएगा नजर

21 अगस्त को होने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका के सभी प्रमुख इलाकों में नजर आएगा। इसके अलावा यूरोप, उत्तर-पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक के ज्यादातर हिस्सों में ये दिखाई देगा। जानकारी के मुताबिक ग्रहण की कुल अवधि करीब 5 घंटे, 18 मिनट की है। पूर्ण सूर्य ग्रहण की अवधि 3 घंटे, 13 मिनट है।

<strong>इसे भी पढ़ें:- कर्ज से परेशान किसान की खुली किस्मत, खुदाई में मिला 20 लाख का हीरा</strong>इसे भी पढ़ें:- कर्ज से परेशान किसान की खुली किस्मत, खुदाई में मिला 20 लाख का हीरा

English summary
US witnessed solar eclipse almost 99 years ago, NASA says Do not miss it.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X