• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कब पूरी तरह से खत्म होगी कोरोना महामारी? अमेरिका के वैज्ञानिक ने दी राहत भरी खबर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 जनवरी: देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का कहर जारी है, जहां रोजाना के केस की संख्या ढाई लाख से ज्यादा रहती है। इस लहर के पीछे की वजह कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को बताया जा रहा है। वैसे तो कोरोना की वैक्सीन आ गई है, लेकिन महामारी का अंत होता नजर नहीं आ रहा। इस पर अमेरिका के एक वैज्ञानिक ने राहत भरी खबर दी। उनका मानना है कि अब कोरोना के अंत में ज्यादा दिन का वक्त नहीं बचा है।

शतरंज के खेल का दिया उदाहरण

शतरंज के खेल का दिया उदाहरण

वॉशिंगटन के वैज्ञानिक और वायरोलॉजिस्ट डॉ. कुतुब महमूद ने कहा कि कोरोना महामारी हमेशा के लिए नहीं रह सकती। उसका अंत बहुत ही पास है। ये एक शतरंज के खेल जैसा है, लेकिन इसमें कोई विजेता नहीं। ये एक ड्रॉ मैच जैसा है। इसमें एक चरण ऐसा आएगा कि वायरस छिप जाएगा और हम जीत जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही सभी को मास्क से छुटकारा मिलेगा और दुनिया फिर से आगे बढ़ेगी।

कोवैक्सीन की तारीफ की

कोवैक्सीन की तारीफ की

डॉ. कुतुब ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन ही सबसे सटीक हथियार है। इसके अलावा एंटीवायरल और एंटीबॉडी भी प्रमुख हथियार हैं, जिसका इस्तेमाल हमने कोरोना के खिलाफ जमकर किया। डॉ. ने आगे कहा कि अगर भविष्य में कोई नया म्यूटेंट आया, तो डरने की जरूरत नहीं है। अगर हमने सभी का टीककारण कर दिया, तो हम इस वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने भारत की कोवैक्सीन को भी बेहतरीन बताया।

भारत में क्या हैं हालात?

भारत में क्या हैं हालात?

17 जनवरी की सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,58,089 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 385 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा 1,51,740 लोग कोविड-19 से ठीक भी हुए हैं। वहीं इन नए केसों के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या 16,56,341 हो गई और इस महामारी से कुल 4,86,451 मरीजों ने जान गंवाईं। राहत की बात ये है कि 158 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लोगों को दी जा चुकी है।

    Coronavirus Update: बढ़ते केस को लेकर Haryana और Delhi सरकार में वार-पलटवार | वनइंडिया हिंदी

    19.65 फीसदी हुआ कोरोना का पॉजिटिविटी रेट, 24 घंटों में मिले 2.58 लाख नए मरीज19.65 फीसदी हुआ कोरोना का पॉजिटिविटी रेट, 24 घंटों में मिले 2.58 लाख नए मरीज

    Comments
    English summary
    us Virologist Dr. Kutub Mahmood on coronavirus end and vaccine
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X