• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शपथ ग्रहण से पहले चीन को जो बाइडेन का झटका, 'व्यापार दुरुपयोग' के खिलाफ लेंगे बड़ा एक्शन

|

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को भारी मतों से हारने वाले डेमोक्रेटिक नेता और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आज (20 जनवरी) शपथ ग्रहण करेंगे। 46वें राष्ट्रपति के तौर पर अमेरिका की बागडोर संभालने वाले जो बाइडेन ने चीन को पहला झटका दे दिया है। मंगलवार को जो बाइडेन कैबिनेट में अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी के तौर पर नामित जेनेट येलेन (Janet Yellen) ने कहा कि चीन द्वारा व्यापार दुरुपयोग के खिलाफ जो बाइडेन सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे। येलेन ने आगे कहा कि चीन द्वारा डंपिंग प्रोडक्ट्स, ट्रेड बैरियर लगाने और कॉरपोरेशन को अवैध सब्सिडी देने की वजह से अमेरिकी कंपनियों को नुकसान हो रहा है।

US Treasury secretary nominee Yellen says Biden to use all tools against China trade abuses
    Joe Biden करेंगे 1.1 करोड़ लोगों के नागरिकता के सपने को साकार! | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मिल रही चीन से टक्कर को लेकर जो बाइडेन ने कई बड़े फैसले लिए हैं। जेनेट येलेन ने बताया कि जो बाइडेन का आने वाला प्रशासन अमेरिकी अर्थव्यवस्था को कमजोर करने वाली 'चीन की अपमानजनक अनुचित और अवैध प्रथाओं' के खिलाफ मौजूद सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने आगे कहा, चीन, अमेरिकी कंपनियों की कीमतें गिरा रहा है, जिसमें अवैध सब्सिडी, उत्पादों की डंपिंग, बौद्धिक संपदा की चोरी और अमेरिकी सामानों के लिए बाधाएं उत्पन्न करना शामिल है।

    ताइवान पर आमने-सामने: चीन ने अमेरिका को दी सीधी धमकी, हस्तक्षेप करने वाले अधिकारियों पर लगेगा प्रतिबंध

    बता दें कि पिछले हफ्ते चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था के आंकड़े को जारी करते हुए दावा किया कि कोरोना संक्रमण के दौर में भी उसकी GDP 3.2% से बढ़ गई है। और अब चीन की अर्थव्यवस्था 16 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को छूने वाली है। अगस्त 2020 तक अमेरिकी अर्थव्यवस्था करीब साढ़े 21 ट्रिलियन डॉलर की थी। कोविड की वजह से अमेरिकी अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। एक रिपोर्ट में इस बात भी खास तौर पर जोर दिया गया है, कि चीन एशिया में अमेरिका के बढ़ते वर्चस्व और अमेरिकी गठबंधन को खत्म कर खुद सबसे बड़ा खिलाड़ी बनना चाहता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US Treasury secretary nominee Yellen says Biden to use all tools against China trade abuses
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X