• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टॉप अमेरिकी डॉक्टर Fauci को 10 लाख डॉलर का इजरायली पुरस्कार, कहा गया विज्ञान का रक्षक

|

US Top Doctor Anthony Fauci: वाशिंगटन डीसी। अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ चल रही जंग का चेहरा बने डॉ. एंथोनी फाउची को इजरायल के प्रतिष्ठित 10 लाख डॉलर के डैन डेविड पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। पुरस्कार देने वाली टीम विज्ञान का बचाव (डिफेंडिंग साइंस) करने के लिए ये पुरस्कार किया गया है। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल में डॉ. फाउची को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने में कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

7 अमेरिकी राष्ट्रपतियों के रह चुके हैं सलाहकार

7 अमेरिकी राष्ट्रपतियों के रह चुके हैं सलाहकार

इजरायल के डैन डेविड फाउंडेशन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य सलाहकार और अमेरिका ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शन डिसीज के डायरेक्टर को तीन प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक के लिए चुना। डॉ. फाउची की कोविड वैक्सीन की वकालत करने और एचआईवी को लेकर शोध और एड्स राहत को लेकर उनके नेतृत्व के लिए ये पुरस्कार दिया गया। 80 वर्षीय डॉ. एंथोनी फाउची 7 अमेरिकी राष्ट्रपतियों के सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं।

अवार्ड कमेटी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि "कोविड संकट की चुनौती के दौरान बेख़बर विपक्ष के सामने साहसपूर्वक विज्ञान का बचाव किया।" बयान में आगे कहा गया कि "यह सार्वजनिक स्वास्थ्य में नेतृत्व और प्रभाव का मजबूत उदाहरण है।"

ट्रंप के साथ काम करना था मुश्किल भरा

ट्रंप के साथ काम करना था मुश्किल भरा

हाल ही में एक इंटरव्यू में फाउची से स्वीकार किया था कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ काम करना मुश्किल भरा था। ट्रंप लगातार कोरोना वायरस महामारी की गंभीरता को लगातार कम करके आंकते रहे थे। साथ ही पूर्व राष्ट्रपति मास्क पहनने की जरूरत से भी इनकार करने और अक्सर अप्रमाणिक वैज्ञानिक उपचारों की बात करते रहे थे। कई बार ट्रंप के कोरोना वायरस के टीके को लेकर ट्रंप के बयानों के चलते उन्हें असहज स्थिति का सामना करना पड़ा था। एक बार तो उन्हें यह तक कहना पड़ा था कि वह सिर्फ वैज्ञानिक तरीकों के बारे में बात कर सकते हैं अन्य कोई क्या कहता है इस बारे में वह नहीं बता सकते।

हाल ही में व्हाइट हाउस की एक प्रेस ब्रीफिंग में फाउची ने कहा था कि यह बहुत स्पष्ट था कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और अन्य के संबंध में जो बातें कही गई थीं, वो काफी असहज करने वाली थीं क्योंकि वे वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित नहीं थीं।" राष्ट्रपति ट्रंप के साथ इन चीजों के विरोध को लेकर उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के साथ विरोध उनके लिए कोई आनंद की बात नहीं थी। नए राष्ट्रपति बाइडेन के साथ काम करने को लेकर फाउची ने मुक्ति की तरह बताया था।

क्या है डैन डेविड पुरस्कार ?

क्या है डैन डेविड पुरस्कार ?

डैन डेविड पुरस्कार की स्थापना 2000 में की गई थी। इसके तहत 10 लाख अमेरिकी डॉलर की राशि विजेता को दी जाती है। यह पुरस्कार हर साल 3 कैटेगरी में भूतकाल, वर्तमान और भविष्य में योगदान को देखते हुए दिया जाता है।

फाउंडेशन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक फाउची को यह पुरस्कार सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में वर्तमान में उनकी उपलब्धियों के लिए दिया गया है।

भूतकाल कैटेगरी में यह पुरस्कार प्रोफेसर एलिसन बैशफोर्ड, कैथरीन पार्क और कीथ वाइलू को इतिहास और स्वास्थ्य औषधि के क्षेत्र में उनके काम के लिए दिया गया है। जबकि भविष्य कैटेगरी में यह पुरस्कार एंटी-कैंसर इम्यूनोथेरेपी के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाली प्रोफेसर जेलिग एशर, डॉ. कार्ल जून और डॉ. स्टीवन रोशनबर्ग को मिला है।

Covid: 91 साल के दंपती ने हाथ पकड़े दुनिया को कहा अलविदा, सामने आई दिल छूने वाली तस्वीरCovid: 91 साल के दंपती ने हाथ पकड़े दुनिया को कहा अलविदा, सामने आई दिल छूने वाली तस्वीर

English summary
us top doctor anthony fauci won 1 million dollar dan david prize
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X