• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ईरान पर बड़ी आर्थिक पाबंदी लगाने की तैयारी में अमेरिका

|
    Iran पर Economic Sanctions लगाने की तैयारी में America | वनइंडिया हिंदी

    वॉशिंगटन। ईरान ने जिस तरह से इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किए और कई रॉकेट दागे, उसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ईरान के खिलाफ बड़ी पाबंदी लगाने की तैयारी कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ईरान पर अतिरिक्त आर्थिक पाबंदी सजा के तौर पर लगाएगा। ट्रंप ने कहा कि जिस तरह से ईरान ने इराक में हमारे सैन्य ठिकानों पर हमला किया उसकी उसे सजा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम हमले में हुए नुकसान का अभी आंकलन कर रहे हैं और इस बात पर विचार कर रहे हैं कि ईरान की इस हरकत का किस तरह से जवाब देना है।

    donald trump

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका तत्काल प्रभाव से ईरान पर आर्थिक पाबंदी लगा रहा है। यह बड़ी पाबंदियां तब तक लागू रहेगी जबतक ईऱान का रवैया नहीं बदलता है। ट्रंप ने यह बयान राष्ट्र को संबोधित करते हुए दिया। बता दें कि ईरान ने बुधवार को इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर तकरीबन 12 मिसाइल लॉन्च की थी। दरअसल यह पूरा विवाद उस वक्त शुरू हुआ जब अमेरिका ने ईरान के मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी को ड्रोन हमले में मार गिराया। इस हमले के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की बात कही थी।

    अपने संबोधन में ट्रंप ने कहा कि 2013 में जबसे बेवकूफी भरी परमाणु डील हुई उसके बाद से ईरान की शत्रुता बढ़ गई है, उन्हें 150 बिलियन डॉलर दिए गए। बजाए इसके कि ईरान हमे शुक्रिया कहता उन्होंने अमेरिका को खत्म करने का मंत्र पढ़ना शुरू कर दिया। इसके साथ ही ट्रंप ने चीन, यूके, फ्रांस, रूस से अपील की है कि वह सच्चाई को समझें, उन्हें ईरान के साथ अपने करार खत्म कर देने चाहिए। हम सबको मिलकर ईरान से ऐसी डील करने की जरूरत है जिससे कि दुनिया को सुरक्षित किया जा सके। ईरान एक महान देश हो सकता है। जबतक ईरान हिंसा पर अमादा है, मिडल ईस्ट में शांति नहीं स्थापित की जा सकती है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US to impose economic sanctions on Iran after its attack at US base in Iraq.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X