• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: 24 घंटे में अमेरिका में 2000 से ज्‍यादा मौतें, हर 40 सेकेंड में एक मौत

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां पर मंगलवार को 24 घंटे के अंदर 2000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है। न्‍यूज एजेंसी एएफपी की तरफ से बताया गया है कि इसी दिन 170,000 लोग कोविड-19 पॉजिटिव हुए। विशेषज्ञों की मानें तो कई अमेरिकी नागरिक चेतावनियों को नजरअंदाज कर गुरुवार को थैंक्‍सगिविंग की छुट्टी पर सफर के लिए निकल गए हैं।

covid-us.jpg

यह भी पढ़ें-सबसे ताकतवर देश को कोरोना से लड़ने में मदद करेंगी न्यूजीलैंड की पीएम

    Coronavirus India Update : देश में पिछले 24 घंटे में 44,489 नए केस, 524 लोगों की मौत | वनइडिया हिंदी

    अस्‍पतालों के बाहर लगी लंबी लाइनें

    मंगलवार यानी 24 नवंबर को अमेरिका में कोरोना की वजह से 2,157 लोगों की मौत हुई, यानी हर 40 सेकेंड में यहां पर एक व्यक्ति की जान जा रही है। मई के बाद से यह पहला मौका है जब इतने बड़े स्‍तर पर लोगों ने कोविड-19 की वजह से जान गंवाई है। देश में हर अस्‍पताल के बाहर लंबी कतारें लगी हैं और बेड्स तक मिलना मुश्किल हो गया है। आने वाले दिनों में क्रिसमस की छुट्टी के मौके पर मृतकों के आंकड़ें में इजाफा होने की आशंका जताई गई है। मंगलवार को ही अस्‍पताल में भर्ती होने वाले मरीजों का आंकड़ा 87,000 के पार चला गया और 50 में से 30 राज्‍य ऐसे हैं जहां पर हॉस्पिटलाइजेशन का रिकॉर्ड टूट गया। 14 अप्रैल को पहली बार था जब अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 3,384 लोगों की मौत हो गई थी। जब से महामारी फैलनी शुरू हुई है तब से अमेरिका वह ऐसा देश बन गया है जहां पर इसने जमकर कहर बरपाया है। अब तक इस महामारी की वजह से देश में 260,000 लोगों की मौत हुई है तो 12.6 मिलियन लोग संक्रमित हैं।

    लापरवाही बरत रही है अमेरिका की जनता

    जॉन हॉपकिंस स्‍कूल ऑफ मेडिसन की तरफ से लोगों को वॉर्निंग दी गई थी कि थैंक्‍सगिविंग की छुट्टी के मौके पर लोग अपने घरों में ही रहें और बाहर हरगिज न निकलें। देश में कोविड-19 के केसेज तेजी से बढ़ रहे हैं और इसे देखते हुए गर्वनर्स की तरफ से फिर से कुछ प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया है। मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन इसके बाद भी लोग मास्‍क से बच रहे हैं। कर्फ्यू के अलावा बार और रेस्‍टोरेंट्स पर प्रतिबंधों के बाद भी केसेज का बढ़ाना जारी है। निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने वादा किया है कि 20 जनवरी को जब वह ऑफिस संभालेंगे तो महामारी से निबटना उनकी पहली प्राथमिकता होगा। बुधवार को उन्‍होंने जो भाषण दिया है उसमें कहा है कि वह अमेरिकी जनता को प्रोत्‍साहित करेंगे कि जो बलिदान, नागरिक अभी कर रही हैं, उसे जारी रखें। वहीं चुनाव हार चुके राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इस पूरे मसले पर खामोश हैं। मंगलवार को वह व्‍हाइट हाउस के ब्रीफिंग रूम में आए तो बस स्‍टॉक मार्केट की बात कर के कुछ ही मिनटों में चले गए।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US surpasses 2,000 coronavirus deaths in a day one person dying every 40 seconds.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X