• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमरीका ने उत्तर कोरिया का जहाज़ ज़ब्त किया

By Bbc Hindi
उत्तर कोरिया का जहाज़ द वाइस ऑनेस्ट
AFP
उत्तर कोरिया का जहाज़ द वाइस ऑनेस्ट

अमरीका ने उत्तर कोरिया के एक मालवाहक समुद्री जहाज़ को ज़ब्त कर लिया है. अमरीका ने आरोप लगाए हैं कि इस जहाज़ ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है.

अमरीका के न्यायिक विभाग का कहना है कि इस जहाज़ में कोयला ले जाया जा रहा था. उत्तर कोरिया कोयला का बड़ा निर्यातक है लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है.

इसी जहाज़ को शुरुआत में अप्रैल 2018 में इंडोनेशिया में ज़ब्त किया गया था.

यह पहला मौक़ा है जब अमरीका ने प्रतिबंधों के उल्लंघन के आरोप में उत्तर कोरिया के किसी जहाज़ को ज़ब्त किया है. इस क़दम से दोनों देशों के बीच रिश्तों में और अधिक तनाव बढ़ने की आशंका है.

इस साल फ़रवरी में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच असफल मुलाक़ात हुई थी. अमरीका उत्तर कोरिया से उसके परमाणु कार्यक्रमों को बंद करने के लिए कह रहा था जबकि उत्तर कोरिया ने उस पर लगे प्रतिबंधों में छूट देने की मांग की थी.

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण

इस बीच बीते पांच दिनों के भीतर उत्तर कोरिया ने दो बार मिसाइल परीक्षण किया है. माना जा रहा है कि इन परीक्षणों के ज़रिए उत्तर कोरिया अमरीका पर दबाव बढ़ाना चाहता है.

उत्तर कोरिया में अमरीका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफ़न बीगन अभी दक्षिण कोरिया में हैं. उनके इस दौरे का मक़सद उत्तर कोरिया को दोबारा परमाणु निरस्त्रीकरण की तरफ़ लौटाने के लिए चर्चा करना है.

उत्तर कोरियाई जहाज़, 'द वाइस ऑनेस्ट' अब अमरीका की गिरफ़्त में है.

अमरीका के अटर्नी जिओफ़्री एस बर्मन ने इस संबंध में कहा, ''हमने उत्तर कोरिया की योजना का पता लगा लिया है कि उत्तर कोरिया भारी मात्रा में कोयला विदेशी ख़रीददारों तक पहुंचाता है.''

''इस योजना के तहत उत्तर कोरिया ना सिर्फ़ खुद पर लगे प्रतिबंधों को तोड़ रहा है बल्कि द वाइस ऑनेस्ट का भारी मशीनों को उत्तर कोरिया में आयात करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा था.''

EPA/KCNA

ऐसे आरोप हैं कि द वाइस ऑनेस्ट के रखरखाव का ख़र्चा कथित तौर पर अमरीकी डॉलर में किसी अज्ञात अमरीकी बैंक के ज़रिए ही किया जाता था. इस आरोप के चलते अमरीकी अधिकारियों को सिविल क़ानून के तहत इस जहाज़ को ज़ब्त करने का मौक़ा मिल गया.

इस जहाज़ को पहली बार किसी विदेशी सरज़मीं पर पिछले साल इंडोनेशिया में ज़ब्त किया गया था, तब इस जहाज़ में 30 लाख डॉलर का कोयला था.

अमरीका ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और मिसाइल परीक्षणों के चलते उस पर कई तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं.

ये भी पढ़ेंः

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US seized North Korean ship

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X