India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अमेरिका में अब बंदूक हिंसा पर लगेगी लगाम, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कानून बनाते हुए कहा- यह भगवान की इच्छा

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 25 जूनः आखिरकार अब अमेरिका में अब गन कल्चर पर रोक लगने जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बदूंक हिंसा को लेकर कानून बनाने के लिए द्विदलीय सुरक्षित समुदाय विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दशकों में यह पहला महत्वपूर्ण अमेरिकी बंदूक नियंत्रण कानून है। दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के बाद बाइडेन ने कहा कि यह भगवान की इच्छा है, यह कानून बहुत से लोगों की जान बचाने वाला है।

बाइडेन बोले- जान बचाएगा यह कानून

बाइडेन बोले- जान बचाएगा यह कानून

अमेरिका में आए दिन हो रही मॉब फायरिंग की घटनाओं से वहां खुलेआम बंदूक लेकर चलने पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज हो गई थी। जिसके बाद यह फैसला किया गया। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को बंदूक सुरक्षा बिल पर दस्तखत करने हुए कहा कि जब वास्तव में इसकी जरूरत होगी, यह लोगों की जान बचाएगा। यूरोप में दो प्रमुख राजनयिक सम्मेलनों के लिए रवाना होने से पहले बाइडन ने व्हाइट हाउस में कहा कि हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं करता जो मैं चाहता हूं लेकिन इसमें उन सब चीजों को सामिल किया गया है जिसका हम लंबे समय से आह्वाहन करते आ रहे हैं। यह कानून लोगों की जिंदगियां बचाएगा।

आसानी से नहीं मिलेगी बंदूक

आसानी से नहीं मिलेगी बंदूक

जानकारी के मुताबिक इस नए कानून के पारित होने के बाद अब हर किसी को आसानी से बंदूक प्राप्त नहीं हो पाएगा। हथियार खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं यह नया कानून हथियार बेचने के लिए हतोत्साहित करेगा। इसके साथ ही घरेलू दुर्व्यवहार के दोषी लोगों को हथियार खरीदने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बाइडेन बोले- हार नहीं मानूंगा

बाइडेन बोले- हार नहीं मानूंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने लगभग समान रूर से विभाजित कांग्रेस में राजनीतिक गतिरोध का जिक्र करते हुए कहा कि नए कानून जिसे दोनों ही पार्टियों रिपल्बिकन और डेमोक्रेट्स का आश्चर्यजनक समर्थन हासिल है, एक स्मारक है। उन्होंने कहा कि जब वाशिंगटन में कुछ भी करना असंभव लगता है तब हमने कुछ किया है। मुझे पता है कि अभी बहुत काम करना बाकी है और मैं कभी हार मानने वाला नहीं हूं।

सुप्रीम कोर्ट ने बताया सांविधानिक अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने बताया सांविधानिक अधिकार

इससे पहले न्यूयॉर्क स्टेट राइफल एंड पिस्टल एसोसिएशन बनाम ब्रुएन केस पर फैसला सुनाते हुए अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अमेरिकियों को गन लेकर चलने पर रोक नहीं लगाई जा सकती। न ही इसमें कोई टर्म जोड़ा जा सकता है। गन लेकर चलना अमेरिकियों का मौलिक अधिकार है। यह पहली बार था जब निजी तौर पर गन रखने के संवैधानिक अधिकार को लेकर कोर्ट ने ये टिप्पणी की और कहा कि लोगों को सार्वजनिक जगहों पर हथियार ले जाने की इजाजत है।

देखते ही देखते समंदर में डूबा हांगकांग का सबसे मशहूर रेस्तरां, चर्चित हस्तियों ने जताई निराशादेखते ही देखते समंदर में डूबा हांगकांग का सबसे मशहूर रेस्तरां, चर्चित हस्तियों ने जताई निराशा

Comments
English summary
US President Joe Biden signs landmark gun measure, says 'lives will be saved'
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X