• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी से वर्चुअल मीटिंग के बाद बोले बाइडेन- हमारी सरकारों और अर्थव्यवस्था के बीच संबंध होंगे मजबूत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्चुअल बैठक की। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच ये बैठक काफी ज्यादा अहम मानी जा रही है। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर पहले ही अमेरिका पहुंच गए थे। दोनों ही देश इस बैठक को सकारात्मक बता रहे हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की भी प्रतिक्रिया सामने आई है।

economi

बाइडेन ने ट्वीट कर लिखा कि आज सुबह मैंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्चुअल बैठक की। मैं हमारी सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और लोगों के बीच संबंधों को गहरा (मजबूत) करने की आशा करता हूं। वहीं इस मामले में विशेषज्ञों ने कहा कि रूस और यूक्रेन के युद्ध की वजह से भारत और अमेरिका के संबंधों में तनाव आ गया था। अमेरिका चाहता था कि भारत खुलकर रूस का विरोध करे, लेकिन मोदी सरकार ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। अब इस बैठक के बाद उम्मीद जताई जा रही कि दोनों के बीच तनाव काफी हद तक कम होगा।

अमेरिकी समकक्ष से राजनाथ ने की मुलाकात
वहीं दूसरी ओर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को वाशिंगटन स्थित अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन पहुंचे। वहां पर अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने उनका स्वागत किया। इस मुलाकात के दौरान भी कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

मुसीबत में फंसे यूरोपीय देश, सऊदी अरब-UAE नहीं दे रहे बाइडेन को भाव, अब क्या करेगा अमेरिका?मुसीबत में फंसे यूरोपीय देश, सऊदी अरब-UAE नहीं दे रहे बाइडेन को भाव, अब क्या करेगा अमेरिका?

क्यों बिगड़ी थी अमेरिका से बात?
दरअसल जब अमेरिका के इशारे पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को बाहर करने का प्रस्ताव आया तो भारत ने उससे दूरी बना ली। इसके बाद बूचा में हुए नरसंहार पर भी भारत ने ठोस टिप्पणी नहीं की। अमेरिका चाहता था कि भारत रूस से तेल ना खरीदे, उस पर भी मोदी सरकार ने उसकी चेतावनी को दरकिनार कर दिया। जिस वजह से दोनों देशों के रिश्ते में हल्की कड़वाहट आ गई थी।

Comments
English summary
US President Joe Biden on pm modi meeting governments, economies, and people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X