• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने बदला डोनाल्ड ट्रंप का फैसला, पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल होगा अमेरिका

|

Joe Biden announces US will rejoin Paris climate accord: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण के कुछ ही घंटों बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एक फैसले को बदल दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फैसला लिया है कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय पेरिस जलवायु समझौते (International Paris Climate Agreement) में अमेरिका दोबारा शामिल होगा। जो बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के फिर से शामिल करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। जो बाइडेन ने कहा है कि हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अबतक नहीं किया है।

Joe Biden
    Joe Biden ने बदला Trump का फैसला,Paris agreement में दोबारा शामिल होगा US | वनइंडिया हिंदी

    पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पिछले साल 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने पेरिस जलवायु समझौता को छोड़ दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने द्वारा जलवायु परिवर्तन सुरक्षा को कमजोर करने वाले डोनाल्ड ट्रंप के कार्यों की समीक्षा करने के लिए एक आदेश भी दिया जाएगा। ऐसा सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है।

    बता दें कि पेरिस जलवायु समझौते को फ्रांस की राजधानी पेरिस में 12 दिसंबर 2015 को 196 देशों के प्रतिनिधियों ने अपनाया था। जिसके बाद 3 नवंबर 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान पेरिस समझौते को स्वीकार किया था। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप के प्रशासन की ओर से अगस्त 2017 में औपचारिक रूप से पेरिस जलवायु समझौता से बाहर होने की बाक कही गई थी।

    पेरिस जलवायु समझौतेका उद्देश्य पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में ग्लोबल वार्मिंग को 2 से नीचे, अधिमानतः 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना है।

    बता दें कि जो बाइडेन ने बुधवार (20 जनवरी) को अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है। डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ''वेस्ट फ्रंट'' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

    ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति बनते ही बाइडेन को चीन ने दिया झटका, अमेरिका के 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध, माइक पॉम्पियो भी शामिल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US President Joe Biden announces US will rejoin Paris climate accord Just hours into presidency
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X