• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव हुआ पारित, जानिए अब इसके आगे क्या होगा?

|

Donald Trump Impeached Twice: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया है। ये दूसरी बार है, जब डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है। डोनाल्ड ट्रंप दो बार महाभियोग झेलने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल बिल्डिंग) में हुई हिंसा को उकसाने को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर ये कार्रवाई की गई है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में वोटिंग के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग प्रस्ताव पर पक्ष में 232 और विपक्ष में 197 वोट पड़े है। प्रस्ताव के पक्ष में वोट करने वालों में 222 डेमोक्रेट्स थे और 10 रिपब्लिकन सांसद। महाभियोग के लिए 218 वोटों की जरूरत होती है। इतने सबके के बाद आपके दिमाग में ये आ रहा होगा कि आखिर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित होने के बाद आगे क्या होने वाला है।

Donald Trump

अब आगे क्या होने वाला है?

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित होने के बाद महाभियोग का लेख सीनेट में राष्ट्रपति को दोषी साबित करने या बरी करने के मुकदमे के लिए जाता है। इसलिए अब सबकी निगाहें सदन के ऊपरी सदन सीनेट पर टिकी हुई हैं। अगर महाभियोग का प्रस्ताव सीनेट में भी पास हो जाता है तो डोनाल्ड ट्रंप को तय समय से पहले ही राष्ट्रपति का पद छोड़ना होगा। यानी सीनेट में ट्रायल के दौरान अगर दो-तिहाई बहुमत से प्रस्ताव पारित हो जाता है तो ट्रंप को तत्काल प्रभाव से अपने पद से हटना पड़ेगा। इसके अलावा ये भी हो सकता है कि ट्रंप को दोबारा किसी भी पब्लिक ऑफिस के अयोग्य ठहरा दिया जाए।

    Donald Trump Impeached: दो बार महाभियोग झेलने वाले पहले US President बने Trump | वनइंडिया हिंदी

    लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि ट्रंप का कार्यकाल वैसे भी 20 जनवरी को पूरा हो रहा है और इतने कम वक्त में सीनेट में उनके खिलाफ ट्रायल होना संभव नहीं दिख रहा है।

    गौरतलब है कि सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पारित पास कराने के लिए दो तिहाई सदस्यों के मतों की आवश्यकता होगी। हालांकि, सीनेट में रिपब्लिकन नेताओं के पास 50 के मुकाबले 51 का मामूली अंतर से बहुमत है। ऐसे में ये भी कहा जा रहा है कि प्रस्ताव पास कराना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन हमें ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि 10 रिपब्लिकन सांसद ने ट्रंप के खिलाफ वोट डाला है।

    इससे पहले 2019 में भी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया गया था। लेकिन फरवरी 2020 में डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने 52-48 के अंतर से खारिज कर दिया था।

    डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के लिए उस वक्त उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी। इस हिंसा में एक पुलिस अधिकारी सहित 5 लोगों की मौत हुई है।

    ये भी पढ़ें- Trump Impeached: दो बार महाभियोग झेलने के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- 'हिंसा करने वाले मेरे समर्थक नहीं हो सकते..'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    us president Donald Trump Impeached Twice Here is what happens next all you need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X