• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

9/11 के 20 साल: ओबामा, क्लिंटन के साथ बाइडेन ने दिखाई अमेरिकी एकजुटता, मृतकों को दी श्रद्धांजलि

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 सितंबर: पूरी दुनिया ने 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर मारे गए लोगों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। इस दौरान न्यूयॉर्क की उस जगह पर अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और दो पूर्व राष्ट्रपति कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हुए, जहां पर किसी जमाने में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हुआ करता था। साथ ही एकजुटता का संदेश देते हुए मौन रखकर मृतकों को श्रद्धांजलि दी।

us

राष्ट्रपति जो बाइडेन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन नीले रंग का रिबन पहनकर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर स्मारक पर पहुंचे थे। सभी के साथ उनका परिवार मौजूद था। उन्होंने कुछ देर मौन रखकर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। वहीं मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन हमले के वक्त सीनेटर हुआ करते थे। अब पहली बार उन्होंने बतौर राष्ट्रपति इस शोक सभा में हिस्सा लिया। इससे पहले उन्होंने शुक्रवार शाम को इस घटना पर एक शोक संदेश जारी किया था।

अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि 9/11 को बहुत वक्त बीत गया है, लेकिन उसकी हर स्मृतियां उस दर्द को वापस ले आती हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि जैसे आपको कुछ सेकंड पहले ही ये खबर मिली हो। हालांकि पिछले कुछ वक्त से बाइडेन की नीतियों की आलोचना हो रही है, क्योंकि उन्होंने ही अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाया था। अमेरिका को अफगानिस्तान ऑपरेशन 9/11 के बाद शुरू हुआ था।

9/11 की 20वीं बरसी: US राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- 'सबसे कमजोर स्थिति में भी एकता हमारी सबसे बड़ी ताकत थी'9/11 की 20वीं बरसी: US राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- 'सबसे कमजोर स्थिति में भी एकता हमारी सबसे बड़ी ताकत थी'

क्या हुआ था उस दिन?
दो दशक पहले 11 सितंबर की सुबह अलकायदा के 19 आतंकियों ने चार कमर्शियल फ्लाइट को हाईजैक किया। इसके बाद उनमें से दो को अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में भिड़ा दिया। इसके बाद तीसरे विमान ने अमेरिकी रक्षा विमान पेंटागन को निशाना बनाया। हालांकि चौथा विमान निशान से चूक गया और पेन्सिलवेनिया के एक खेत में जा गिरा। वैसे अधिकारिक आंकड़ों की मानें तो इस हमले में 3000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Comments
English summary
US President Biden with Obama and Clinton Tributes 9/11
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X