• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिकी चुनावों से पहले बढ़ी साउथ चाइना सी पर हलचल, तीन देशों की नौसेनाओं ने चीन को घेरा

|

टोक्‍यो। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनावों से पहले साउथ चाइना सी पर हलचल तेज हो गई है। इस समय क्‍वाड देशों के तीन अहम सदस्‍य, ऑस्‍ट्रेलिया, जापान और अमेरिका, चीन को घेरने की कोशिशों के तहत साउथ चाइना सी पर युद्धाभ्‍यास का अंजाम दे रहे हैं। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि पिछले दिनों टोक्‍यो में क्‍वाड देशों के विदेश मंत्रियों की पहली मीटिंग हुई थी और मीटिंग में चीन को घेरने की रणनीति पर विस्‍तार से चर्चा हुई है।

japan-us-australia.jpg

यह भी पढ़ें-चीन के साथ टकराव के बीच उप-सेनाध्‍यक्ष अमेरिका में

    South China Sea में बढ़ी हलचल, US, Japan और Australia ने चीन को क्यों घेरा? | वनइंडिया हिंदी

    सितंबर माह से जारी युद्धाभ्‍यास

    ऑस्‍ट्रेलिया के रक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि एचएमएएस अरुंता इस समय अमेरिकी नौसेना और जापान की मैरीटाइम सेल्‍फ-डिफेंस फोर्स के साथ साउथ चाइना सी में है। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग ने बताया, 'एचएमएएस अरुंता ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना और जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ अभ्यास किया है। एमएमएएस अरुंता, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी की वॉरशिप है। इस युद्धाभ्‍यास को साउथ चाइना सी में चीन की दादागिरी का जवाब माना जा रहा है। सितंबर माह से चीन के मैरीटाइम सिक्‍योरिटी एडमिनिस्‍ट्रेशन ने एक बार फिर दक्षिण सागर में युद्धाभ्यास शुरू किया है।

    US navy and Japan Maritime defence forces exercising with US in the South China Sea.

    अपनी विस्तारवादी नीतियों और आक्रामक रवैये को लेकर चीन लगातार दक्षिण-पूर्वी पड़ोसी देशों को धमका रहा है। दो दिनों तक चले इस चीनी युद्धाभ्यास के दौरान अभ्यास वाली जगह के आसपास समुद्री इलाकों को बंद कर दिया गया था। मंगलवार को यूएस नेवी की पैसेफिक कमांड की तरफ से बताया गया था कि दक्षिणी चीन सागर में मिलिट्री एक्‍सरसाइज के लिए 19 अक्टूबर को मिसाइल डेस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेने, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेपी और जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ शामिल हो गया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US navy and Japan Maritime defence forces exercising with US in the South China Sea.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X