• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के पोर्टलैंड और सिएटल में रिकॉर्ड गर्मी

|
Google Oneindia News

पोर्टलैंड, 28 जून। सिएटल और पोर्टलैंड में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. पोर्टलैंड में गर्म हवा के थपेड़ों से शनिवार को पारा बहुत अधिक बढ़ गया. पूरे वॉशिंगटन, ऑरेगन, आइडहो, व्योमिंग और कैलिफोर्निया के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है.

Provided by Deutsche Welle

अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक पूरे क्षेत्र में औसत से अधिक तापमान आने वाले दिनों में बढ़ सकता है. पोर्टलैंड में शनिवार दोपहर को तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. ऑरेगन के सबसे बड़े शहर में इससे पहले 1965 और 1981 में अधिक गर्मी पड़ी थी.

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक, "यह घटना उत्तर-पश्चिम के भीतरी भाग के इतिहास में दर्ज सबसे चरम और लंबी गर्मी की लहरों में से एक होगी."

उत्तर-पश्चिम का भीतरी भाग एक कम आबादी वाला क्षेत्र है जिसमें पूर्वी वॉशिंगटन और आइडहो और पूर्वोत्तर ऑरेगन के कुछ हिस्से शामिल हैं.

कई जगह रिकॉर्ड तापमान

पोर्टलैंड, ऑरेगन ने शनिवार को अपना अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया, जो दोपहर तक 39.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था. इससे पहले 1965 और 1981 में इतना ही तापमान दर्ज किया गया था. शनिवार को सिएटल में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जून महीने में दर्ज तापमान का यह अब तक का रिकॉर्ड है.

रविवार को ब्रिटिश कोलंबिया के दक्षिणी आंतरिक भाग में स्थित लिटन गांव में तापमान बढ़कर 46.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, यह कनाडा में दर्ज अब तक का सबसे गर्म दिन है.

45 सेल्सियस का पिछला रिकॉर्ड 1937 में मध्य प्रांत सास्काचेवान में दर्ज किया गया था. पश्चिमी कनाडा में गर्मी की चेतावनी जारी की गई है.

गर्मी से हाल बुरा

प्रशांत नॉर्थवेस्ट के निवासी आमतौर पर गर्मी से निपटने के लिए तैयार नहीं रहते हैं. कई घरों में एयर कंडीशनिंग नहीं होती है. अब यहां पूरे क्षेत्र की दुकानों के पंखे और एयर कंडीशनरों की बिक जाने की खबरें हैं.

7 लाख 25 हजार आबादी वाले सिएटल में अधिकारियों ने शहर के लोगों से अधिक पानी पीने, खिड़की बंद रखने और पंखों के इस्तेमाल की सलाह दी है. लोगों से कहा गया है कि वे जरूरत पड़ने पर शहर के कूलिंग केंद्र में जाएं.

अधिकारियों ने लोगों से यह भी कहा कि सार्वजनिक परिवहन में इस कारण देरी हो सकती है. उन्होंने बताया कि वे लोगों को गर्मी से बचने के लिए कूलिंग केंद्र मुहैया कराएंगे.

गर्मी के कारण प्रशांत नॉर्थवेस्ट में कृषि और वन्यजीव संरक्षण भी प्रभावित हुआ है. बेरी किसानों को बेल पर सड़ने से पहले फसल लेने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ी. वहीं मत्स्य प्रबंधक सैलमन को नदी के गर्म पानी से बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

पिछले हफ्ते आइडहो के द्वारशॉक जलाशय से निचली स्नेक नदी में पानी छोड़ना शुरू किया गया जिससे तापमान में गिरावट हो. अधिकारियों को 2015 की जैसी घटना का डर है, जब कोलंबिया और स्नेक नदी के जलाशयों में पानी का तापमान सैलमन के लिए घातक स्तर तक पहुंच गया था.

इस प्रचंड गर्मी से एक और हफ्ते तक क्षेत्र के लोगों को जूझना पड़ सकता है. मौसम विभाग कैलिफोर्निया में जंगल की आग को लेकर भी अलग से चेतावनी जारी कर सकता है.

एए/वीके (एपी, रॉयटर्स)

Source: DW

English summary
us heat wave breaks temperature records in seattle portland
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X