• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जो बाइडेन पर अमेरिकी सांसदों ने बढ़ाया प्रेशर, भारत की फौरन मदद करे अमेरिका, भारत को मिले वैक्सीन बनाने का माल

|

वॉशिंगटन, अप्रैल 25: भारत में कोरोना बुरी तरह से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है और ऐसे वक्त में दुनिया के कई देशों ने भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। जिसमें रूस, चीन और पाकिस्तान तक शामिल हैं। लेकिन, अमेरिका ने सबसे बुरे वक्त में अपना स्वार्थ दिखा दिया और वैक्सीन बनाने के लिए रॉ-मैटेरियल देने से इनकार कर दिया। लेकिन, अब जो बाइडेन प्रशासन पर अमेरिकी संसद भारत की मदद करने के लिए भारी जबाव बना रहे हैं, जिसके बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका भारत की स्थिति पर काफी नजदीक से नजर रख रहा है और अमेरिका पूरी ताकत के साथ भारत की मदद करने के लिए तैयार है।

भारत की मदद करेगा अमेरिका

भारत की मदद करेगा अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका भारत को कोरोना वायरस से संबंधित मेडिकल सामान और बाकी के दूसरे जरूरी सामान देकर मदद करेगा। एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीटर पर कहा है कि अमेरिका अपने पार्टनर्स के साथ कोरोना वायरस के खिलाफ नजदीक से काम कर रहा है, अमेरिका लगातार भारत सरकार से संपर्क में है और जल्द भी भारत को मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीटर पर कहा कि 'खतरनाक कोरोना महामारी के वक्त हम दिल से भारतीय लोगों के साथ हैं, हम भारत सरकार के अंदर मौजूद अपने पार्टनर्स से लगातार संपर्क में हैं और हम जल्द ही भारत को मेडिकल सामानों की सप्लाई करेंगे ताकि भारतीय लोग और लोगों की सेवा में लगे मेडिकल हीरोज को मदद मिले।

अमेरिकी एनएसए का ट्वीट

वहीं अमेरिका के एनएसए जैक सुलेविन ने भी भारत की स्थिति को लेकर अपनी चिंता जताई है और उन्होंने जो बाइडेन प्रशासन पर दबाव बनाने हुए कहा है कि विपत्ति के इस मौके पर अमेरिका लगातार भारत की मदद कर रहा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि 'भारत में खतरनाक स्तर पर हो चुके कोरोना विस्फोट को लेकर अमेरिका काफी चिंतित है। हम लगातार भारत सरकार और भारत में मौजूद अपने दूसरे सहयोगियों से बात कर कोरोना पीड़ितों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ चलने वाली इस लड़ाई को काफी मजूती के साथ लड़ा जाए'

सांसदों ने बनाया सरकार पर प्रेशर

अमेरिका के कई सांसदों ने जो बाइडेन सरकार पर भारत की मदद करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया है। कई सांसद ने भारत की मदद करने के लिए आवाज उठाई है। अमेरिका के कई सांसदो ने जो बाइडेन से कहा है कि वो जल्द से जल्द भारत को मेडिकल सामान, वैक्सीन और वैक्सीन बनाने वाले रॉ- मैटेरियल उपलब्ध करवाए, ताकि भारत की खराब हो चुकी स्थिति को संभाला जा सके। अमेरिका के सांसद बर्नी सैंडर्स ने कहा है कि 'अमेरिका के अंदर लोगों को वैक्सी लगाना बेहद जरूरी है ही लेकिन भारत की भी तत्काल मदद करनी होगी।' वहीं जो बाइडेन की पार्टी के ही वरिष्ठ सांसद इडी मार्के ने कहा है कि अमेरिका के पास काफी ज्यादा मात्रा में वैक्सीन मौजूद है और अमेरिका को किसी भी हाल में भारत को मदद देने से इनकार नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत को अभी तत्काल मदद की जरूरत है और अमेरिका को फौरन भारत की मदद करनी चाहिए। वहीं सांसद हेली स्टीवन ने जो बाइडेन प्रशासन से भारत को मदद देने की अपील की है। उन्होंने इंटरनेशनल कम्यूनिटी से भी भारत को मदद देने की अपील की है।

अमेरिका पर दबाव

अमेरिका पर दबाव

भारत में कोरोना वायरस प्रचंड स्तर पर है। जिसको लेकर भारत का दुश्मन देश चीन और पाकिस्तान तक भारत की मदद करने की बात कब चुका है, वहीं रूस ने भारत को मेडिकल सामान देना भी शुरू कर दिया है, जिसके बाद अमेरिका पर भारत की मदद करने का काफी प्रेशर पड़ रहा है। वहीं, वर्ल्ड ट्रेृड ऑर्गेनाइजेशन में वैक्सीन बनाने को लेकर आईपी राइट्स को कुछ समय के लिए होल्ड करने की मांग को लेकर अमेरिका पर भारी दबाव है। 100 से ज्यादा देश भारत का समर्थन कर रहे हैं। भारत का समर्थन इसलिए किया जा रहा है ताकि भारत ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन का उत्पादन कर सके ताकि गरीब देशों तक वैक्सीन पहुंच सके। लेकिन, अमेरिका ने वैक्सीन बनाने का रॉ मैटेरियल भारत को देने पर पाबंदी लगा रखी है, लेकिन अब अमेरिकी सांसद जो बाइडेन प्रशासन पर प्रतिबंध खत्म करने का दबाव बना रहे हैं।

भारत को मदद ऑफर करने वाला पाकिस्तान खुद संकट में, अस्पतालों की व्यवस्था चरमराई, बच्चे बन रहे शिकारभारत को मदद ऑफर करने वाला पाकिस्तान खुद संकट में, अस्पतालों की व्यवस्था चरमराई, बच्चे बन रहे शिकार

English summary
After constant international pressure, the US has spoken of helping India. US lawmakers have appealed to the Joe Biden administration to help India.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X