• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Presidential Election 2020: हर सर्वे में आगे चल रहे हैं जो बाइडेन, फिर भी जीत पर क्‍यों किसी को नहीं यकीन

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनावों में अब बस 5 दिन बचे हैं। 3 नवंबर को इलेक्‍शन डे है और जनता नए राष्‍ट्रपति का चुनाव करेगी। जो खबर सर्वे में आ रही है उसके मुताबिक डेमोक्रेट जो बाइडेन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से हर जगह पर लीड कर रहे हैं। नेशनल पोल्‍स के नतीजों पर अगर यकीन करें तो जो बाइडेन ही अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति होने वाले हैं। हर बैटलग्राउंड स्‍टेट का भी यही हाल है और बाइडेन आगे चल रहे हैं।

trump-biden-100

यह भी पढ़ें-वोटिंग में बस 5 दिन, जो बाइडेन ने डाला अपना वोट

साल 2016 में बदल गए थे सभी पोल के नतीजे

दूसरी ओर विश्‍लेषक पोल और सर्वे पर यकीन नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि जो लोग इनके आधार पर मान रहे हैं कि बाइडेन चुनाव जीत जाएंगे तो वो साल 2016 के नतीजों को भुल जाते हैं। चार साल पहले भी ऐसा ही हुआ था और डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन हर सर्वे में ट्रंप से बहुत आगे थीं। लेकिन जब नतीजे आने शुरू हुए तो हिलेरी को करारी हार का सामना करना पड़ा। हिलेरी अपने लिए जरूरी इलेक्‍टोरल वोट्स जुटाने में असफल रही थीं। अमेरिका के हर राज्‍य में राष्‍ट्रपति के लिए वोटिंग सिस्‍टम, इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट्स पर निर्भर करता है। गार्डियन के पोल ट्रैकर में 14 दिनों का औसत लिया गया है। देश के आठ स्विंग स्‍टेट से जो नतीजे मिले हैं, वो चौंकाने वाले हैं। एक नजर डालिए कहां पर इस समय कौन आगे है-

फ्लोरिडा- इस राज्‍य में 29 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं और 25 अक्‍टूबर तक बाइडेन 1 प्‍वाइंट के साथ ट्रंप से आगे चल रहे थे।

पेंसिलवेनिया-यहां पर 20 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं और गार्डियन के 26 अक्‍टूबर को कराए गए सर्वे में बाइडेन ने यहां पर 5.3 अंकों की भारी बढ़त ले रखी है।

ओहायो-18 इलेक्‍टोरल वोट्स वाला यह राज्‍य रिपब्लिकन का गढ़ है और यहां पर 20 अक्‍टूबर तक ट्रंप, अपने प्रतिद्वंदी बाइडेन से 1.8 अंक आगे चल रहे थे।

मिशीगन-यहां पर 16 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं और 26 अक्‍टूबर तक बाइडेन यहां 7.3 अंकों के साथ लीड कर रहे थे। यह वह राज्‍य है जो डेमोक्रेट्स का गढ़ है लेकिन साल 2016 में ट्रंप ने विशाल जीत हासिल करते हुए तगड़ा झटका डेमोक्रेटिक पार्टी को दिया था। ट्रंप को यहां पर इस बार बस 0.3 अंकों की बढ़त हासिल है।

नॉर्थ कैरोलिना-15 इलेक्‍टोरल वोट्स वाला राज्‍य नॉर्थ कैरोलिना भी बाइडेन के पक्ष में नजर आ रहा है। 27 अक्‍टूबर तक यहां पर डेमोक्रेट बाइडेन 2.2 अंकों के साथ आगे चल रहे थे।

एरिजोना-इस राज्‍य में 11 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं और 25 अक्‍टूबर तक यहां पर बाइडेन 3.6 अंकों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। एरिजोना, रिपब्किलन का मजबूत गढ़ है। साल 2004 से यहां पर रिपब्लिकन पार्टी को जीत मिल रही है। लेकिन इस राज्‍य के बारे में कहा जाता है कि इलेक्‍शन डे वाले दिन ये अपना रंग बदल लेता है।

विस्‍कोन्सिन- इस राज्‍य में 10 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं और यहां भी बाइडेन ही जीतते हुए नजर आ रहे हैं। बाइडेन ने 6.7 अंकों के साथ 27 अक्‍टूबर तक ट्रंप पर बढ़त बना रखी थी। इस राज्‍य में सन् 1988 से 2012 तक हमेशा डेमोक्रेट ही जीतते आए लेकिन साल 2016 में ट्रंप ने अपनी जीत के साथ इस सिलसिले को तोड़ दिया।

आइओवा-यहां पर डेमोक्रेट बाइडेन को ट्रंप पर बस मामूली 0.3 अंकों की बढ़त हासिल है। इस राज्‍य में कुल 6 इलेक्‍टोरल वोट्स हैं। आइओवा राज्‍य का ग्रामीण इलाका रिपब्लिकन पार्टी के पक्ष में नजर आता है। साल 2016 में ट्रंप यहां पर 15 अंकों के साथ जीत हासिल करने में सफल रहे थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Election 2020: Who is leading in big states, Donald Trump or Joe Biden.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X