• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जो बाइडेन ने कहा-WHO में अमेरिका फिर से होगा शामिल, चीन को किया आगाह

|

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍लूएचओ) में अमेरिका को एक बार फिर शामिल करने की बात दोहराई है। इसके साथ ही उन्होंने चीन को भी कड़ा संदेश दिया है। बाइडेन ने कहा है कि वह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चीन नियम के हिसाब से चले। आपको बता दें कि इस वर्ष राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने डब्‍लूएचओ पर चीन के साथ मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कोविड-19 महामारी के प्रति लापरवाह होने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही उन्‍होंने अमेरिका को डब्‍लूएचओ से बाहर करने का ऐलान कर दिया था।

JOE-BIDEN-trump

यह भी पढ़ें-प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ट्रंप के वकील के लिए आया शर्मनाक पल

बाइडेन ने कही चीन को सजा देने की बात

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान दिए गए बयान को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए चीन को सजा देने की बात कही थी। उनसे पूछा गया था कि क्या दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका चीन पर, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, आर्थिक प्रतिबंध या टैरिफ लगाएंगे। इसके जवाब में बाइडेन ने कहा कि जिस तरह से चीन बर्ताव कर रहा है, वह उसे दंडित करना चाहते हैं। जो बाइडेन ने कहा है कि उनका प्रशासन पहले दिन से ही डब्‍लूएचओ में फिर से शामिल होने जा रहा है। बाइडेन के मुताबिक यह सुनिश्चित करना होगा कि बाकी दुनिया और अमेरिका एक साथ मिलकर काम करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन को नियमों का पालन करना होगा और उसी के तहत काम करना पड़ेगा।

ट्रंप ने लगाए कई आरोप

ट्रंप ने इस वर्ष अप्रैल में आरोप लगाया था कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को लेकर विश्व को गुमराह किया और लगातार चीन का पक्ष लिया। इस कारण यह जानलेवा वायरस से दुनिया भर के देशों में फैल गया। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल के चार साल चीन-अमेरिका संबंधों के लिए सबसे खराब वर्ष रहे हैं। अपने कार्यकाल के दौरान रिपब्लिकन ट्रंप ने अमेरिका-चीन संबंधों के सभी पहलुओं पर आक्रामक रुख दिखाया। इसमें विवादित दक्षिण चीन सागर पर चीन की सैन्य पकड़ को चुनौती देना और कोरोना वायरस को 'चाइना वायरस' के रूप में पेश करना शामिल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Election 2020: Joe Biden announces US will rejoin WHO says China will have to follow the rules.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X