• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Presidential debate 2020: 'सर्दियों में कोरोना वायरस से लोगों की जान बचाने का प्‍लान ट्रंप के पास नहीं'

|

नैशविले। टेनीसी के नैशविले में गुरुवार को रिपब्लिकन पार्टी के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन के बीच तीसरी और आखिरी बहस का आयोजन हुआ। तीन नवंबर को होने वाले चुनावों से पहले इस बहस में दोनों नेताओं के बीच जमकर आरोप प्रत्‍यारोप देखे गए। शुरुआत के दो मिनट तक माइक्रोफोन को म्‍यूट कर हुई बहस में कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर अमेरिका की राजनीति गर्मा गई। बाइडेन ने कहा कि ट्रंप के पास इस बात की योजना ही नहीं है कि सर्दियों में कोरोना वायरस की वजह से देश में होने वाली मौतों को कैसे रोका जाएगा। चुनावों में अब बस 11 दिन ही बचे हैं।

trump-biden-debate.jpg
    US Presidential Debate 2020: Trump बोले- कुछ हफ्तों में होगी Corona Vaccine की घोषणा| वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-अंतिम बहस में रूस, चीन और भारत पर क्‍यों बरसे ट्रंप

    राष्‍ट्रपति रहने का अधिकार नहीं

    बाइडेन ने बहस में ट्रंप को याद दिलाया कि उन्‍होंने 29 सितंबर को हुई पहली बहस में कहा था कि जल्‍द ही कोरोना वायरस चला जाएगा और मेडिकल सेक्‍टर में बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। लेकिन वह तो खुद इससे संक्रमित हो गए। बाइडेन के शब्‍दों में, '220,000 अमेरिकियों की मौत हो चुकी है। अगर कोई इतनी मौतों के लिए जिम्‍मेदार है तो उसे अमेरिका का राष्‍ट्रपति नहीं रहना चाहिए।' बाइडेन ने आगे कहा, 'हम जल्‍द ही सर्दियों में दाखिल होने वाले हैं। और उनके पास कोई प्‍लान नहीं है।' बाइडेन ने इसके लिए 'डॉर्क विंटर' शब्‍द का प्रयोग किया था। ट्रंप ने इस पर बाइडेन के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया और कहा, 'अमेरिका में कोई डार्क विंटर नहीं होगी।' साथ ही अर्थव्‍यवस्‍था को जल्‍द से जल्‍द खोलने के अपने फैसले का भी बचाव किया। ट्रंप ने कहा, 'हम स्थितियों को बदल रहे हैं और यह अब जा रहा है। हमारे पास वैक्‍सीन है जो जल्‍द ही आ रही है। यह तैयार है और अगले कुछ हफ्तों में इसका ऐलान कर दिया जाएगा।'

    पहली बहस से अलग थी यह बहस

    पूरी बहस में बाइडेन का प्रयास था कि कोरोना वायरस पर ही फोकस्‍ड रहे। बाइडेन की कोशिश बहस में चुनावों से पहले बढ़त हासिल करने की नजर आई। टेक्‍सास की क्‍यूइनपियाक यूनिवर्सिटी में हुए सर्वे के मुताबिक 10 में से ही छह अमेरिकी नागरिक का मानना है कि कोरोना वायरस अनियंत्रित हो चुका है। ट्रंप ने बहस के वही रणनीतियां अपनाईं जो चार साल पहले हिलेरी क्लिंटन के साथ वह अपना चुके थे। हालांकि यह बहस 29 सितंबर को हुई पहली बहस से काफी अलग थी। 15 अक्‍टूबर को दोनों के बीच दूसरी बहस होने वाली थी। ट्रंप के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से उसे वर्चुअली कराने की योजना थी। मगर ट्रंप ने इसमें हिस्‍सा लेने से मना कर दिया। उनका कहना था कि वर्चुअली बहस समय की बर्बादी है। इसके बाद इसे कैंसिल कर दिया गया।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US election 2020: Biden warns Trump has no plan to stop ‘dark winter' of Covid-19 deaths.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X