• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: अंतरिक्ष से भी डाला गया वोट, जानिए कैसे जीरो ग्रैविटी में हुई Voting

|

वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुके हैं। अर्ली वोटिंग जारी है तो वहीं 3 नवंबर को इलेक्‍शन डे पर फाइनल वोटिंग होगी। इस बार मतदाता बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ने तो अंतरिक्ष से भी अपना वोट डाला। इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (आईएसएस) से गुरुवार को अंतरिक्ष यात्री केट रूबिन्‍स ने अपना वोट डाल दिया। केट की तरफ से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। इस बार के अमेरिकी चुनाव पिछले एक माह से काफी रोचक हो गए हैं। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्‍कर जारी है।

US-election-2020
    US Election 2020: Astronaut Kate Rubins ने Space से कैसे डाला अपना Vote | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें- जो बाइडेन के जीतने पर किराएदारों से वसूला जाएगा दोगुना रेंट

    धरती से 408 किलोमीटर की ऊंचाई पर वोटिंग

    गुरुवार को केट ने धरती से 408 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित आईएसएस पर अपने बैलेट का प्रयोग किया। नासा ने ट्विटर पर केट के हवाले से लिखा, 'इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन से: आज मैंने वोट डाला।' नासा की तरफ से बताया गया है कि क्रू मेंबर केट रूबिन्‍स ने पिछले हफ्ते से आईएसएस में अपनी छह माह की पारी शुरू की है। नासा ने रूबिन्‍स की जो फोटो पोस्‍ट की है उसमें वह जीरो ग्रैविटी वाले आईएसएस में बने वोटिंग बूथ के सामने नजर आ रही हैं। रूबिन्‍स और नासा की तरफ से एबसेंटी वोटिंग की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

    14 अक्‍टूबर को लॉन्‍च हुआ है मिशन

    उन्‍होंने बताया कि हैरिस काउंटी स्थित क्‍लर्क के ऑफिस की तरफ से एक सुरक्षित इलेक्‍ट्रॉनिक बैलेट को जनरेट को किया गया था। यह जगह ह्यूस्‍टन, टेक्‍सास में नासा के जॉनसन स्‍पेस सेंटर का हेडक्‍वार्टर है। इस लिंक को ई-मेल के जरिए आईएसएस भेजा गया। रूबिन्‍स ने बैलेट को ई-मेल में ही भरा और फिर इसे क्‍लर्क के ऑफिस में वापस भेज दिया गया। साल 2016 में भी आईएसएस से अपना वोट डाला था। उन्‍होंने एक वीडियो में कहा, 'अंतरिक्ष से वोट करने में समर्थ होना हमारे लिए एक सम्‍मान की बात है।' 14 अक्‍टूबर को केट रूबिन्‍स और रूस के दो अंतरिक्ष यात्री कजाखस्‍तान स्थित बायकनौर से आईएसएस के लिए गए थे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US Election 2020: astronaut votes from space.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X