• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Capitol Siege: हिंसा में शामिल होने प्राइवेट जेट से पहुंची थी महिला, अब कानूनी लड़ाई के मांग रही फंड

|
Google Oneindia News

US Capitol Violence: अमेरिका में 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों की उपद्रवी भीड़ ने कैपिटल हिल को हिला दिया था। इस प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पूरे अमेरिका से ट्रंप समर्थक राजधानी वाशिंगटन पहुंचे थे। इन्हीं प्रदर्शनकारियों का साथ देने के लिए एक महिला प्राइवेट जेट से पहुंची थी। अब वह महिला मुकदमा लड़ने के लिए समर्थकों से चंदे की अपील कर रही है।

एफबीआई के हाथ लगे वीडियो से बढ़ी मुश्किल

एफबीआई के हाथ लगे वीडियो से बढ़ी मुश्किल

50 वर्षीय जेना रेयान पेशे से रियल एस्टेट एजेंट हैं। साथ ही वे रेडियो शो भी होस्ट करती हैं। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक जेना रेयान (50) ने सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रपति ट्रंप से माफी की अपील की थी जो उन्हें नहीं दी गई थी। इसके बाद जेना ने फंड इकठ्ठा करना शुरू कर दिया है। गुरुवार को उन्होंने समर्थकों से लीगल फीस और नुकसान के लिए मदद करने की अपील की।

रेयान के ऊपर 15 जनवरी को चार्ज लगाया गया था। उनके ऊपर कैपिटल हिल में अशांति फैलाने, जानबूझकर बिल्डिंग में घुसने और रोक के बावजूद अवैध तरीके से घुसने का आरोप लगाया गया है।

रेयान की मुश्किल उस समय शुरू हुई जब एफबीआई ने उनके फेसबुक पेज पर पोस्ट एक वीडियो में उसे कैपिटल बिल्डिंग में प्रवेश करते हुए पाया। अब वह वीडियो हटा दिया गया है। इसके बाद बहुत सारे लोगों ने रेयान के बिजनेस पेज पर निगेटिव रिव्यू लिखे और टेक्सास की रियल एस्टेट लाइसेंसिंग एजेंसी ने उसका लाइसेंस रद्द करने को कहा। रेयान ने कहा कि इन सबके बाद एक प्रकाशक ने पुस्तक को लेकर उनके साथ किया सौदा रद्द कर दिया।

रेयान ने ट्विटर पर लिखा "मैं अपने आस-पास ऐसे नफरती लोगों से घिरी हुई हूं जो मुझे नस्लवादी कह रहे हैं और मेरे लिए 10 से 20 साल की जेल की बात कर रहे हैं। वे मेरे लिए भयानक तरह की बाते कर रहे हैं।" उन्होंने आगे लिखा कि उनका फोन और कम्प्यूटर जब्त कर लिया गया है।

पेपाल ने भी बंद किया फंड का अकाउंट

पेपाल ने भी बंद किया फंड का अकाउंट

उन्होंने दावा किया है कि Paypall के जरिए उन्होंने 1000 डॉलर इकठ्ठा किए हैं। हालांकि पेपा ने उनका अकाउंट ये कहते हुए बंद कर दिया है कि कानूनी लड़ाई के अलावा दूसरी चीजों के लिए पैसा मांगा जा रहा था।

पेपाल के प्रवक्ता ने बताया कि पेपाल की नीति कानूनी लड़ाई के फंड इकठ्ठा करने की अनुमति देती है। पेपाल एकाउंट की जांच करता है और अगर हमें लगता है कि इस फंड का इस्तेमाल कानूनी लड़ाई के अलावा कहीं और इस्तेमाल किया जा रहा है तो अकाउंट को तुरंत बंद कर दिया जाता है।

जेना रेयान कैपिटल हिंसा में शामिल कोई पहली शख्स नहीं हैं जिसने कानूनी लड़ाई के लिए चंदे की अपील की है। इसके पहले टेक्सास के मिडलैंड से मेयर कैंडीडेट जेनी कड और श्वेत वर्चस्ववादी ग्रुप प्राउड ब्वायज के सदस्य मैथ्यू वाल्टर ने भी एक क्रिशिचियन क्राउडफंडिंग वेबसाइट गिवसेंडगो के जरिए अलग-अलग 900 डॉलर जुटाए हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक इस वेबसाइट को प्राउड ब्वायज और स्टॉप द स्टील अभियान चलाने वालों ने पैसा इकठ्ठा करने के लिए बनाया था।

रेयान ने अपने पेज पर पोस्ट किए फोटो-वीडियो

रेयान ने अपने पेज पर पोस्ट किए फोटो-वीडियो

रेयान ने अपने पेज पर फोटो और वीडियो पोस्ट की थी जिसमें उन्होंने दावा किया था कि वह अपने साथियों के साथ प्राइवेट जेट से वाशिंगटन जा रही हैं। उन्होंने एक ब्लॉग को बताया था कि एक शख्स जिसके साथ वह रैली में शामिल होने के लिए गई थीं उसके पास प्राइवेट जेट था। कैपिटल बिल्डिंग में जिस दिन हिंसा भड़की थी उस सुबह रेयान ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह वाशिंगटन में ट्रंप समर्थकों के साथ नजर आई थीं।

वह वीडियो में कह रही थीं कि "हम यहां आपके लिए आए हैं। हम यहां आजादी के लिए आए हैं क्योंकि हम इस कम्युनिस्ट टेकओवर से थक चुके हैं।"

वहीं एफबीआई के मुताबिक उसे एक और वीडियो मिला था जिसमें जेना रेयान हिंसक भीड़ के साथ कैपिटल बिल्डिंग के अंदर घुसती नजर आ रही हैं। कुछ ही देर बात एक ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि "आज हमें राजधानी में तृप्ति मिल गई। ये मेरी जिंदगी के सबसे अच्छे दिनों में एक दिन था।" जब उन पर चार्ज किया गया था तो उन्होंने अपील की थी राष्ट्रपति ट्रंप उन्हें माफी दे दें।

Capitol हिंसा के दौरान भीड़ से सीनेट चैंबर को बचाने वाले पुलिस अफसर को मिली कमला हैरिस की सुरक्षा की कमानCapitol हिंसा के दौरान भीड़ से सीनेट चैंबर को बचाने वाले पुलिस अफसर को मिली कमला हैरिस की सुरक्षा की कमान

English summary
us capitol siege woman reached by private jet asking donation for legal defense
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X