• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन ने बनाया पुतिन के सबसे करीबी को मारने का प्लान! हादसे में बेटी हो गई शिकार, अमेरिका ने किया दावा

Daria Dugina: अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का दावा है कि यूक्रेन ने ही अगस्त में मॉस्को के पास एक कार बम हमला करवाया था, जिसमें 29 वर्षीय रूसी पत्रकार दारिया दुगिन की मौत हो गई थी।
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 06 अक्टूबरः अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने यह मान लिया है कि यूक्रेन ने ही अगस्त में मॉस्को के पास एक कार बम हमला करवाया था, जिसमें 29 वर्षीय रूसी पत्रकार दारिया दुगिन की मौत हो गई थी। दारिया दुगिन के पिता एलेक्जेंटर दुगिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खास माने जाते हैं। इससे पहले रूस ने भी यूक्रेनी खुफिया एजेंसियों पर दारिया दुगिन की हत्या का आरोप लगाया था लेकिन यूक्रेन ने दारिया की हत्या में हाथ होने से इनकार साफ इंकार कर दिया था।

Photo: Twitter

Daria

पुतिन की दिमान थे दुगिन

अलेक्जेंडर दुगिन को रूस की सबसे सशक्त आवाजों में से एक बताया जाता है। दुगिन को पुतिन का दिमाग भी कहा जाता है और माना जाता है कि उन्होंने ही यूक्रेन युद्ध की रूपरेखा तैयार की थी। अमेरिका खुफिया एजेंसियों का मानना है कि यूक्रेन द्वारा की गई यह हरकत इस संघर्ष को और तेज कर सकती है। एजेंसी के अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि मास्को में हुए बम ब्लास्ट मामले में न तो अमेरिका ने हिस्सा लिया और न ही उसे इस घटना के बारे में कुछ मालूम था। यदि उनसे इस ऑपरेशन के बारे में बताया जाता तो इससे साफ इंकार करते।

Daria Dugina car

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को थी जानकारी?

हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने यह खुलासा नहीं किया कि यूक्रेनी सरकार के किन लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया था और क्या हमले में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की सहमति शामिल थी? कुछ अमेरिकी अधिकारियों का ऐसा मानना है कि यूक्रेन सरकार दारिया दुगिन को नहीं बल्कि उसके पिता अलेक्जेंडर दुगिन को मारना चाहती थी। इस ऑपरेशन को अंजाम देने वाले लोगों का ऐसा मानना था कि जिस वाहन में दारिया थी उसी में उसके पिता अलेक्जेंडर भी होंगे। हालांकि वास्तिवक रूप से ऐसा हो नहीं पाया।

Daria Dugina

US के साथ सभी जानकारी साझा नहीं करता यूक्रेन

अमेरिकी अधिकारियों का यह भी मानना है कि अमेरिका की पेंटागन और अन्य जासूसी एजेंसियों ने यूक्रेन सरकार के साथ युद्धक्षेत्र की खुफिया संवेदनशील जानकारियां साझा की हैं, जिससे यूक्रेनी सेना को रूसी कमांड पोस्ट, आपूर्ति लाइनों और अन्य प्रमुख टार्गेट को निशाने बनाने में मदद मिली है। लेकिन यूक्रेनी सेना ने कभी भी अपनी आगे की योजना अमेरिकी अधिकारियों को नहीं बता रहे हैं। हालांकि अमेरिका ने यूक्रेन को अपनी युद्ध योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी साझा करने के लिए दबाव डाला है। हालांकि अमेरिका अधिकारियों ने यह स्वीकार किया कि उन्हें रूसी युद्ध योजनाओं के बारे में कई चीजें पता होती थीं।

zelensky-Daria

यूक्रेन ने दुगिन की हत्या में शामिल होने से किया इंकार

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के आकलन के बारे में पूछे जाने पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि दुगीन की हत्या में किसी भी रूप में यूक्रेनी सरकार शामिल नहीं है। पोडोलीक ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, 'दुगिन जैसा कोई व्यक्ति यूक्रेन का टारगेट नहीं है।' अखबार ने कहा कि अमेरिका की इस हमले में कोई भूमिका नहीं थी और न ही उसे पहले से इसके बारे में जानकारी थी। इस बीच रुस में दरिया दुगिन के नाम पर सड़क और मेमोरियल बनाने की मांग जोरों से चलने लगी हैं। इसके लिए यहां के नियमों में बदलाव किया जा रहा है।

Apple की मोनोपॉली खत्म, टाइप-C चार्जर को EU ने दी मान्यता, भारत में इस फैसले का क्या असर होगा?Apple की मोनोपॉली खत्म, टाइप-C चार्जर को EU ने दी मान्यता, भारत में इस फैसले का क्या असर होगा?

Comments
English summary
US intelligence believes Ukrainians were behind an car bomb attack in Russia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X