• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी छात्रों के वीजा के बाद अमेरिका ने चीन को दिया एक और झटका, कई प्रोडक्ट्स पर लगाए बैन

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद से अमेरिका और चीन के संबंधों में खटास आ गई है। अमेरिका कोरोना महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है। दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव का असर दिखने लगा है। अमेरिका ने पहले चीनी छात्रों के वीजा पर रोक लगाई तो अब चीन को एक और झटका देते हुए कई उत्पादों पर रोक लगा दी है।

    China को America ने दिया बड़ा झटका, कई Chinese Products पर लगाया Ban | वनइंडिया हिंदी

     US bans five exports from Chinas Xinjiang region over forced labour

    सोमवार को अमेरिका ने बड़ा फैसला करते हुए चीन के कई प्रोडक्ट्स के आयात पर रोक लगा दी। जानकारी के अनुसार यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) ने चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर पांच विमोचन आदेश जारी कर उनके आयात पर रोक लगा दी। चीन के शिनजियांग प्रांत के उईघुर क्षेत्र में जबरन काम करके बनाए गए उत्पादों पर ये आदेश लागू होगा।

    अमेरिका ने कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने चीन के उत्पादों पर पांच तरह की छूट पर रोक (Withhold Release Orders) लगाते हुए चीन को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने साफ कहा है कि चीन के शिनजियांग प्रांत के उइगर इलाके में लोगों से जबरम काम करके बनाए गए उत्पादों का आयात नहीं होगा। अमेरिका ने कहा कि चीन के इन इलाकों में मनवाधिकारों का हनन किया जा रहा है। चीनी सरकार ह्यूमन राइट्स का उल्लघंन करते हुए वहां के मजदूरों का उत्पीड़न कर रही है। इसलिए यहां के उत्पादों के आयोत को रोकने का फैसला किया गया है।

    आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार के साथ-साथ कोरोना वायरस, मानवाधिकार जैसे कई मसलों पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इससे पहले ही अमेरिका ने चीनी छात्रों के वीजा पर रोक का फैसला किया था। वहीं अमेरिका में चीनी जासूसों के पकड़े जाने के बाद से अमेरिका ने चीन को लेकर अपनी नाराजगी दिखाई है।

    अरब सागर में दिखा भारत-अमेरिका के बीच तालमेल: भारतीय नौसेना के INS तलवार ने US नेवी के टैंकर से लिया ईंधन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US bans five exports from China's Xinjiang region over forced labour
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X