• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय यात्रियों पर अमेरिकी प्रतिबंध आज से लागू, कई श्रेणियों में दी गई है छूट

|

नई दिल्ली/वॉशिंगटन, मई 04: अमेरिका द्वारा भारत पर लगाया गया ट्रेवल प्रतिबंध आज से लागू हो गया है। भारत में कोरोना वायरस की वजह से उपजे हालातों को देखते हुए अमेरिका ने भारतीय नागरिकों के अमेरिका आने पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी, जो आज से लागू हो गया है। हालांकि, अमेरिका ने कई श्रेणियों को लेकर छूट भी दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति ने शुक्रवार को भारत पर अस्थाई ट्रैवल प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

आज से लागू ट्रैवल प्रतिबंध

आज से लागू ट्रैवल प्रतिबंध

भारत में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अमेरिका ने भारत पर ट्रैवल प्रतिबंध लगाया है। हालांकि, ये प्रतिबंध सिर्फ भारतीय नागरिकों पर ही लागू है। कई श्रेणियों को इस प्रतिबंध से छूट भी दी गई है, जिनमें अमेरिका के अपने नागरिक, ग्रीन कार्ड धारकों, ग्रीन कार्ड धारकों के जीवनसाधी और 21 साल की उम्र के छोटे बच्चों को प्रतिबंध के दायरे से बाहर रखा गया है। अमेरिका ने भारतीय यात्रियों पर ये प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए लागू किए हैं और उनके घोषणा के साथ ही भारत पर लगाया गया अस्थाई प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।

सीडीसी की सलाह पर प्रतिबंध

सीडीसी की सलाह पर प्रतिबंध

अमेरिका से पहले कई और देशों ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए प्रतिबंध लगा दिया था। जिनमें ब्रिटेन भी शामिल हैं। अमेरिका में भारतीय यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला अमेरिका का स्वास्थ्य एंव मानव सेवा विभाग के तहत आने वाले रोग नियंत्रक रोकथाम केन्द्र यानि सीडीसी की सलाह पर लिया गया है। अमेरिका ने इस प्रतिबंध में छात्रों, शिक्षाविदों और जर्नलिस्ट को भी छूट दी है। हालांकि, इन लोगों को अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना की स्थिति

देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के भीतर देश में कोरोना वायरस के 3,57,229 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। वहीं, इस दौरान कोरोना वायरस के 3,20,289 ठीक होकर अपने घर लौटे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक दिन में कोरोना वायरस के कारण 3,449 लोगों की जान गई है और मृतकों की संख्या बढ़कर 2,22,408 तक पहुंच गई है। नए मरीज मिलने के बाद देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 2,02,82,833 हो गए हैं, जिनमें से अभी तक 1,66,13,292 मरीज ठीक हो चुके हैं।

कहां गई विदेशों से मिली 300 टन मेडिकल मदद, अस्पतालों में हाहाकार, राज्यों को इंतजार, जिंदगी लेने वाली लापरवाहीकहां गई विदेशों से मिली 300 टन मेडिकल मदद, अस्पतालों में हाहाकार, राज्यों को इंतजार, जिंदगी लेने वाली लापरवाही

English summary
The travel ban imposed by the US on India has come into force from today. In view of the conditions arising due to Corona virus in India, the United States had announced a temporary ban on the arrival of Indian citizens to America, which has come into force from today.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X