• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ताइवान को अमेरिका बेचेगा खतरनाक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम, नाराज चीन ने किया बड़ा ऐलान

|

वॉशिंगटन। अमेरिका ने चीन की धमकी के बाद भी ताइवान को डिफेंस सिस्‍टम बेचने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रशासन की तरफ से मंगलवार को ऐलान किया गया है कि वह लोकतांत्रिक देश ताइवान को हथियारों की बिक्री करेगा। यह ऐलान तब हुआ है जब कुछ ही घंटों पहले चीन ने धमकाया था कि वह उन अमेरिकी कंपनियों को प्रतिबंधित कर देगा जो ताइवान को हथियार बेचेंगी। चीन ने भी उन अमेरिकी कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया है जिनके बने हथियार ताइवान को सप्‍लाई होंगे।

400 RGM-84L-4.jpg

यह भी पढ़ें-बाइडेन बोले-सिर्फ मैं अमेरिका में एकता वापस ला सकता हूं

खतरनाक है अमेरिका की बनी मिसाइल

अमेरिका की तरफ से ताइवान को 100 हारपून कोस्‍टल डिफेंस सिस्‍टम दिया जाएगा जिसमें 400 RGM-84L-4 हारपून ब्‍लॉक II जमीन से लॉन्‍च हो सकने वाली मिसाइल इंस्‍टॉल है। यह मिसाइल करीब 125 किलोमीटर की रेंज में निशाना लगा सकती है। इन मिसाइलों को बोइंग ने तैयार किया है और इन्‍हें या तो किसी फिक्‍सड प्‍लेटफॉर्म या फिर ट्रक पर लोड किया जा सकता है। ताइवान की राष्‍ट्रपति साइ इंग वेन के ऑफिस की तरफ से कहा गया है कि इस डील के बाद उनकी मुश्किल स्थितियों में युद्ध की क्षमताओं में इजाफा होगा। चीन, ताइवान को अपनी सीमा मानता है। मंगलवार को चीन की तरफ से कहा गया था कि वह ताइवान को होने वाली हथियारों की बिक्री का विरोध करता है। अमेरिका, ताइवान को हथियार देता है तो फिर चीन के साथ रिश्‍तों को नुकसान होगा, साथ ही ताइवान जल क्षेत्र में शांति और स्थिरता को खतरा पैदा होगा।

चीन ने लगाया अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से बताया गया है कि बोइंग की तरफ से निमिर्त हारपून कोस्‍टल डिफेंस सिस्‍टम की डील करीब 2.37 बिलियन डॉलर की है। विदेश विभाग की तरफ से ताइवान को तीन और वेपन सिस्‍टम जिसमें सेंसर्स, मिसाइल और आर्टिलरी शामिल हैं, बेचने का फैसला किया गया है। इनकी कीमत करीब 1.8 बिलियन डॉलर होगी। दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजियान ने कहा है कि चीनी सरकार ने लॉकहीड मार्टिन, बोइंग डिफेंस, स्‍पेस एंड सिक्‍योरिटी एंड रेथेयॉन को बैन कर दिया गया है। साथ ही उन अमेरिकी नागरिकों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है जिन्‍होंने इस डील को फाइनल करने में अहम रोल अदा किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US announces defence systems sale to Taiwan just a week before elections.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X