• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमरीका और रूस के सैनिक सीरिया में भिड़े, जानिए पूरा मामला

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

रूस अमरीका
Getty Images
रूस अमरीका

उत्तरी सीरिया में अमरीकी और रूस की सैनिक बख़्तरबंद गाड़ियों में हुई टक्कर के लिए दोनों देश एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. इस टक्कर में कई अमरीकी सैनिक घायल हुए हैं. दोनों देशों की बख़्तरबंद गाड़ियों की टक्कर का वीडियो रूस की वेबसाइट Rusvesna.su ने प्रसारित किया है.

इसके बाद ट्विटर पर ये वीडियो वायरल हो गया. वीडियो में दिखता है कि एक रूसी सैनिक वाहन रेगिस्तानी इलाक़़े में एक अमरीकी बख़्तरबंद वाहन से टकराता है. वीडियो में एक रूसी हेलिकॉप्टर को भी उड़ते देखा जा सकता है.

तुर्की-सीरिया संघर्ष: सभी सैनिकों को सीरिया से बाहर निकालेगा अमरीका

सीरिया की 'शांतिदूत' कही जाने वाली कुर्द नेता को किसने मारा?

रूस का कहना है कि अमरीका ने उसके गश्त में रुकावट डाली. लेकिन अमरीकी रक्षा अधिकारी ने बीबीसी के पार्टनर सीबीएस न्यूज़ को बताया है कि रूसी सैनिक सुरक्षा ज़ोन में घुस गए थे. जबकि इस इलाक़े में न घुसने पर उन्होंने रज़ामंदी जताई थी.

व्हाइट हाउस का कहना है कि गाड़ी के चालकदल को हल्की चोट आई है. इस घटना की ख़बर बुधवार को आई थी. सीरिया में अमरीकी और रूसी सेना के बीच संवाद तो लगातार होता रहता है, लेकिन इस तरह का टकराव न के बराबर है.

रूस सीरिया में सरकारी सेना का समर्थन करता है, जबकि अमरीका स्थानीय कुर्द लड़ाकों के साथ है. वर्ष 2011 से चल रहे गृह युद्ध से सीरिया परेशान है.

इस घटना पर रूस का क्या कहना है

अमरीका और रूस के सैनिक सीरिया में भिड़े, जानिए पूरा मामला

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने अमरीकी सेना को पहले ही चेतावनी दे दी थी कि रूसी सैनिक इस इलाक़े की गश्त कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी तास ने रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के बारे में जानकारी दी है. बयान में कहा गया है- इसके बावजूद मौजूदा समझौतों को नज़रअंदाज़ करते हुए अमरीकी सैनिकों ने रूसी गश्त को रोकने की कोशिश की. जवाब में रूसी मिलिटरी पुलिस ने अपने मिशन को पूरा करने के लिए और घटना को रोकने के लिए जो ज़रूरी क़दम हो सकते थे, उठाए.

इस्लामिक स्टेट के ये क़ैदी क्या पश्चिम के लिए टाइम बम हैं?

सीरिया के तेल पर क्या अमरीका ने 'डाका' डाला है

वर्ष 2016 से रूस की मिलिटरी पुलिस सीरिया की सरकार को मदद के लिए वहाँ मौजूद है. सीरिया में सरकार के नियंत्रण वाले कुछ इलाक़े में क़ानून और व्यवस्था बनाए रखने का ज़िम्मा रूसी मिलिटरी पुलिस के पास है. साथ ही रूसी मिलिटरी पुलिस कथित कम संघर्ष वाले इलाक़ों में युद्धविराम की निगरानी भी करती है.

रूस ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की सेनाओं को सैन्य उपकरणों और हथियारों की मदद भी की है. असद की सेना अपने देश में कई विद्रोही संगठनों से लड़ाई में लगी है, जिनमें अपने को इस्लामिक स्टेट कहने वाला गुट भी शामिल है.

जोनाथन मार्कस का विश्लेषण

सीरिया
AFP
सीरिया

पूर्वोत्तर सीरिया में अमरीकी सेनाओं को लेकर कई घटनाएँ हुई हैं. एक सप्ताह पहले ही अमरीकी सैनिकों रूस के सहयोगी सीरियाई सैनिकों की गोलीबारी भी झेलनी पड़ी. फरवरी 2018 में रूस समर्थित सैनिकों ने एक प्रमुख तेल क्षेत्र के पास अमरीकी ठिकाने पर बड़ा हमला किया था.

लेकिन उन्हें पीछे हटना पड़ा और उन्हें भारी नुक़सान भी हुआ. लेकिन ताज़ा घटना अलग है. दरअसल ये आधिकारिक रूसी सेना और अमरीकी सैनिकों के बीच सीधे टकराव का नतीजा है. अमरीकियों का तर्क है कि ये एक ख़ास तरह की घटनाओं के पैटर्न का हिस्सा है.

अमरीका का कहना है कि रूस कई तरह के स्थानीय समझौतों को तोड़ रहा है और आख़िरकार इससे अमरीकी सैनिक परेशान हो रहे हैं.

लेकिन ये इस समय क्यों हो रहा है? रूस को लगता है कि अमरीका सीरिया से निकलने की तैयारी में है. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि वे सीरिया में मौजूद एक हज़ार अमरीकी सैनिकों को वापस बुला लेंगे, जो कुर्दों की मदद के लिए वहाँ तैनात हैं.

लेकिन बाद में उन्होंने अपना मन बदल लिया और फिर फ़ैसला ये किया कि कुछ प्रतिबंधित इलाक़ों में छोटी संख्या में अमरीकी सैनिक मौजूद रहेंगे.

लेकिन रूस को लगता है कि राष्ट्रपति ट्रंप विदेशों में मौजूद अमरीकी सैनिकों की संख्या कम करना चाहते हैं. और इसी कारण रूस सीरिया से अमरीकी सैनिकों को बाहर जाने का रास्ता दिखाने का इरादा रखता है.

अमरीका का क्या कहना है

अमरीका और रूस के सैनिक सीरिया में भिड़े, जानिए पूरा मामला

व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल (एनएससी) ने कहा है कि रूसी सैन्य वाहन अमरीका के बारूदी सुरंग प्रतिरोधी वाहन से टकरा गया. इस कारण अमरीकी वाहन के चालक दल को चोट आई.

एक अनाम अमरीकी सैनिक सूत्र ने द पोलिटिको वेबसाइट को बताया कि चार अमरीकी सैनिकों को सिर में हल्की चोट आई है.

सीरिया पर रूस और तुर्की में 'ऐतिहासिक समझौता'

तुर्की या सीरिया: किसका साथ दे रहे हैं पुतिन

जिस इलाक़े में ये घटना हुई है, वहाँ अमरीका के 500 सैनिक मौजूद हैं. हालाँकि पहले यहाँ अमरीकी सैनिकों की संख्या काफ़ी ज़्यादा थी. यहाँ अमरीकी सैनिक इस्लामिक स्टेट के ख़तरों से निपट रहे हैं.

अमरीकी सैनिक इस इलाक़े में कुर्दों की अगुआई वाले सीरियाई डेमोक्रेटिक फ़ोर्स (एसडीएफ़) एलायंस की मदद कर रहे हैं.

पोलिटिको के मुताबिक़ एनएससी के प्रवक्ता जॉन उलियट ने कहा कि ये घटना मंगलवार को स्थानीय समय के मुताबिक़ 10 बजे के आसपास हुई, जब पूर्वोत्तर सीरिया में डेरिक के नज़दीक एक नियमित सुरक्षा गश्ती वाहन का सामना रूसी सैनिक वाहन से हुआ.

रूसी सैनिकों के क़दम की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति को तनावपूर्ण होने से बचाने के लिए अमरीकी गठबंधन का गश्ती दल वहाँ से चला गया.

उलियट ने कहा कि ऐसे क़दम संघर्ष कम करने के प्रोटोकॉल का उल्लंघन हैं. जबकि दिसंबर 2019 में अमरीका और रूस ने ऐसा न करने की प्रतिबद्धता जताई थी.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US and Russia soldiers clash in Syria, know the whole matter
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X