• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के मिशन Chang'e 5 ने सफलतापूर्वक चांद पर किया लैंड

|

नई दिल्ली।चीन का मिशन चांग-5 सफलतापूर्वक चांद पर लैंड कर गया है। चीन ने बिना मानव वाले इस स्पेसक्राफ्ट को 24 नवंबर को लॉन्च किया था। मंगलवार को इसने सफलता के साथ चांद की सतह को छू लिया। यह स्पेसक्राफ्ट चांद की सतह से नमूनों को एकत्रित करेगा और नमूनों के साथ पृथ्वी पर लौटेगा। चंद्रमा पर अध्ययन करने का चीन का यह तीसरा मिशन है।

Unmanned Chinese Spacecraft Change5 Lands On Moon

चांग5 अंतरिक्ष यान का उद्देश्य पहले से अस्पष्टीकृत क्षेत्र से चंद्रमा की चट्टान और धूल के चार पाउंड एकत्र करना है।उतरने के बाद लैंडर व्हीकल की रोबोट की भुजा से जमीन में ड्रिल करेगा। फिर मिट्टी और चट्टान के नमूनों को एक एसेंडर व्हीकल में रखेगा।चांद पर लैंडिंग के लिए जिस जगह को चुना गया है, उसे मॉन्स रुमकर कहा जाता है। ये ज्वालामुखी वाला इलाका है। यहां से करीब 1.21 अरब साल पुराने सैंपल्स मिलने की उम्मीद है। यह सामग्री चंद्रमा की पिछली ज्वालामुखी गतिविधि के बारे में नई जानकारी प्रदान कर सकती है।

अगर चांग-5 सफल रहा तो ये दिसंबर के बीच में चांद के सैंपल्स पृथ्वी पर लेकर पहुंचेगा। इसके बाद इस प्रोजेक्ट के कई और मिशन लॉन्च होंगे। चीन का यह मिशन अगर सफल होता है तो वह अमेरिका और सोवियत संघ के बाद मून-रॉक के नमूनों को पृथ्वी पर लाने वाला तीसरा राष्ट्र बनेगा।

ये भी पढ़ें- चीन की कंपनी ने ऑस्‍ट्रेलिया के द्वीप पर किया कब्‍जा, स्‍थानीय लोगों को निकाला बाहर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Unmanned Chinese Spacecraft Change5 Lands On Moon
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X