India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन में जंग तेज: जेलेंस्की बोले, आतंकवादी हैं पुतिन, जानें हर अपडेट

|
Google Oneindia News

कीव, 29 जून : यूक्रेन में युद्ध का 5वां महीना चल रहा है और देश अभी भी जंग आग में झुलस रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने 24 फरवरी को स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन का नाम देकर यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया था। तब से लेकर आज तक दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध में यूक्रेन के हजारों आम नागरिकों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग पलायन कर चुके हैं। वहीं, रूस वैश्विक दबाव के बावजूद जंग से पीछे नहीं हट रहा है और वह ताबड़तोड़ यूक्रेन के आलिशान शहरों को खंडहरों में तब्दील करता जा रहा है। इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का बड़ा बयान आया है। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को आतंकवादी बताया है।

photo
क्रेमेनचुक में रूसी कहर

क्रेमेनचुक में रूसी कहर

जानकारी के मुताबिक, पिछले दिनों यूक्रेन (Ukraine) के बड़े शहर क्रेमेनचुक में रूस की ओर से मिसाइलें बरसाई गई हैं। रूस के इस हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत होने की बात सामने आई थी। यह हमला (Attack) एक शॉपिंग मॉल में किया गया था, जिसमें उस वक्त 1000 से अधिक लोग थे। अब इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने पुतिन को आतंकवादी बताया है।

जेलेंस्की बोले, पुतिन आतंकवादी हैं...

जेलेंस्की बोले, पुतिन आतंकवादी हैं...

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलादिमीर जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा है कि व्लादिमीर पुतिन आतंकवादी बन गए हैं और एक आतंकी देश को चला रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अपील की है कि यूक्रेन में रूस की कार्रवाई की जांच की जाए। मॉस्को ने यूक्रेन की धरती पर कब्जा जमा रहा है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल स्थापित किया जाना चाहिए।

शॉपिंग मॉल पर रूसी हमला

शॉपिंग मॉल पर रूसी हमला

रूस ने पिछले दिनों क्रेमेनचुक के एक शॉपिंग मॉल को निशाना बनाते हुए मिसाइलों से हमला किया जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि यूएन की ओर से जांच के लिए एक दल वहां भेजा जाए या फिर महासचिव खुद वहां का दौरा करें, ताकि उन्हें यह पता चल सके कि यह रूस का हमला था।

मरने वालों के प्रति श्रद्धंजलि

मरने वालों के प्रति श्रद्धंजलि

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीडियो संबोधन के दौरान ज़ेलेंस्की ने रूस सहित परिषद के सदस्यों से युद्ध में मारे गए लोगों के लिए अब तक एक मिनट का मौन रखने का आह्वान किया।

रूसी हमले की सूचना

रूसी हमले की सूचना

एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमेनचुक के दक्षिण-पूर्व में Dnipropetrovsk क्षेत्र के गवर्नर ने मंगलवार को एक और रूसी मिसाइल हमले की सूचना दी, उन्होंने कथित तौर पर कहा कि बचाव कर्मी नीप्रो शहर में मलबे के नीचे लोगों की तलाश कर रहे थे।

खारकीव में भारी गोलीबारी

खारकीव में भारी गोलीबारी

खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ने आरोप लगाया कि रूस ने अपार्टमेंट इमारतों और एक प्राथमिक स्कूल को मारकर यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर फिर से गोलाबारी की है। इस गोलाबारी में पांच लोग मारे गए और बच्चों सहित 22 घायल हो गए।

यूक्रेन में भीषण जंग

यूक्रेन में भीषण जंग

बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण जंग को अब चार महीने से अधिक हो चुके हैं। इस युद्ध में हजारों लोगों की जान अब तक जा चुकी है। इसके साथ ही लाखों लोगों को यूक्रेन भी छोड़ना पड़ा है। इनमें से अधिकांश लोग पड़ोसी देशों में शरण लिए हुए हैं। इसका असर पूरी दुनिया में देखने को भी मिल रहा है। इसके कारण अनाज का संकट भी उत्पन्न हो गया है।

जंग के अपडेट

जंग के अपडेट

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस तालिबान के साथ संबंध बनाने की कोशिश कर रहा है और मॉस्को चाहता है कि अफगानिस्तान में सभी जातीय समूह देश को चलाने में शामिल हों. पुतिन का यह बयान मंगलवार को ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान के साथ बैठक में आया। दोनों नेताओं के बीच यह बैठक यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद पुतिन की पहली विदेश यात्रा के दौरान हुई.

यूक्रेन के समर्थन में फ्रांस

यूक्रेन के समर्थन में फ्रांस

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने मंगलवार को कहा कि सात औद्योगिकीकृत लोकतंत्र यूक्रेन का समर्थन उस समय तक करते रहेंगे, जब तक यह जरूरी हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ प्रतिबंधां को कामय रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस जीत नहीं सकता और न ही उसे जीतना चाहिए।

हम साथ रहेंगे

हम साथ रहेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा था, हमें एक साथ रहना होगा, क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शुरू से ही यह उम्मीद थी कि किसी तरह नाटो और जी-7 में फूट पड़ जाएगी लेकिन वह नहीं हुआ और हम यह नहीं होने देंगे।'

जेलेंस्की ने कहा, हमारा समर्थन करें

जेलेंस्की ने कहा, हमारा समर्थन करें

जी7 सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संबोधन के बाद अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, कनाडा और जापान ने सोमवार को संकल्प लिया था कि जब तक संभव होगा तब तक यूक्रेन का समर्थन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :यूक्रेन 'यूरोप की रोटी की टोकरी' लेकिन बंदरगाह पर पुतिन का कब्जा, G-7 ने कहा, घेराबंदी समाप्त करे रूसये भी पढ़ें :यूक्रेन 'यूरोप की रोटी की टोकरी' लेकिन बंदरगाह पर पुतिन का कब्जा, G-7 ने कहा, घेराबंदी समाप्त करे रूस

Comments
English summary
Ukrainian president Volodymyr Zelensky accused Russian president Vladimir Putin of becoming “a terrorist”.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X