India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सालों तक चलता रहेगा यूक्रेन युद्ध, भुखमरी में फंस जाएगी दुनिया... नाटो की चेतावनी

|
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 20 जून : रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य (Russia Ukraine War) कार्रवाई शुरू की थी। दोनों देशों के बीच पिछले 3 महीने से भी अधिक समय से युद्ध चल रहा है और अभी भी हालात संकट ग्रस्त बने हुए हैं। इस बीच रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर नाटो प्रमुख ने एक दुनिया को चेतावनी दे दी है। नाटो प्रमुख ने कहा कि रूस यूक्रेन के बीच युद्ध सालों तक चल सकता है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों को यूक्रेन का समर्थन जारी रखने के लिए तैयार रहना होगा।

nato

नाटो की चेतावनी
जर्मन दैनिक समाचार पत्र बिल्ड द्वारा रविवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में नाटो प्रमुख जेंस स्टोल्टेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने इस बात की जानकारी दी। नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई की कीमत बहुत बड़ी है लेकिन अगर रूस अपने सैन्य मकसद को हासिल कर लेता है तो उसकी कीमत इससे कहीं ज्यादा बड़ी होगी।

भुखमरी की नौबत आ सकती है
बता दें कि, यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के चलते दुनिया भर के 94 देशों में संकट की स्थिति है और कुल 1.6 अरब लोग परेशान हैं। संयुक्त राष्ट्र की ग्लोबल क्राइसिस रेस्पॉन्स ग्रुप रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में लोग पैसे, खाने और ऊर्जा के संकट का सामना कर रही है। 8 जून को प्रकाशित की गई इस रिपोर्ट में खाने और ईंधन की कीमतों को नियंत्रित करने की बात कही गई है। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा की स्कीमों और आर्थिक सहयोग में इजाफा किए जाने की बात भी कही गई है ताकि कमजोर तबकों को मदद मिल सके। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वक्त कम है और खाद्य संकट बहुत बड़ा है।

ब्रिटेन के पीएम भी दे चुके हैं चेतावनी
बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी इस बात को लेकर दुनिया तो आगाह किया था कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध काफी लंबा खिच सकता है. बोरिस जॉनसन और जेंस स्टोल्टेनबर्ग दोनों ने ही ये बात कही है कि ज़्यादा हथियार भेजे जाने से यूक्रेन की जीत की संभावना बढ़ जाएगी.

नाटो प्रमुख ने कहा...
एक जर्मन अखबर बिल्ड को दिए इंटरव्यू में नाटो प्रमुख ने कहा कि हमें इस बात लेकर तैयार रहना होगा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध सालों तक खिंच सकता है। उन्होंने कहा, हमें यूक्रेन के समर्थन में पीछे नहीं हटना चाहिए, हमें चाहे भले ही इसकी कोई भी कीमत चुकानी पड़े।

र स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए
उन्होंने कहा कि हमें चाहे यूक्रेन को सैन्य सपोर्ट देना पड़े या फिर युद्ध की वजह से तेल, गैस और खाद्य पदार्थो की बढ़ती कीमतों का सामना करना पड़े, हमे हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा। पश्चिमी देशों के सैन्य सगंठन प्रमुख ने कहा कि यदि हम यूक्रेन को भारी मात्रा में आधुनिक हथियार उपलब्ध कराते हैं तो इससे डोनबास के इलाके को आजाद कराने की संभावना बढ़ जाएगी। हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन के कई इलाके में अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। इसको देखते हुए वहां जंग के जल्द समाप्त होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें : समय कम है, खाद्यान्न का संकट बड़ा है, UN,ने कहा, यूक्रेन में जंग से गहराया भुखमरी का संकटये भी पढ़ें : समय कम है, खाद्यान्न का संकट बड़ा है, UN,ने कहा, यूक्रेन में जंग से गहराया भुखमरी का संकट

Comments
English summary
The war in Ukraine could last "for years", warned NATO's head, according to an interview published Sunday by German daily newspaper Bild.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X