• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कैदियों के साथ कैसा सलूक करता है रूस, हाथ से डेढ़ इंच हड्डी गायब, यूक्रेन ने जारी की तस्वीर

|
Google Oneindia News

कीव, 26 सितंबरः यूक्रेन ने रूस द्वारा कैदियों के संग किए गए दुर्व्यवहार को लेकर गहरी नाराजगी जताई है। यूक्रेन ने दुनिया के सामने रूस द्वारा कैदियों संग किए गए सुलूक की झलकी भी दिखाई। यूक्रेन ने अपने एक सैनिक की तस्वीर जारी की है जिसे रूस ने कैद कर रखा था। इस तस्वीर में रूस द्वारा सैनिक को कैद किए जाने से पहले और बाद की छवि दिखाई गई है। एकबारगी इस तस्वीर को देख यकीन करना मुश्किल लग रहा है कि ये दोनों तस्वीरें एक ही शख्स की हैं।

21 सितंबर को रूस द्वारा सौंपे गए सैनिक

21 सितंबर को रूस द्वारा सौंपे गए सैनिक

दरअसल रूस ने एक समझौते के तहत 21 सितंबर को यूक्रेन को उसके 215 सैनिकों को सौंपा। ये वे सैनिक थे जो रूस के हमले के दौरान मारियुपोल में एक इस्पात संयंत्र की रक्षा करते वक्त कैद कर लिए गए थे। इनमें से कई ऐसे सैनिक और अधिकारी हैं जिन्हें रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मौत की सजा मिली थी। यूक्रेन कई महीनों से इन कैदियों को मुक्त कराने के प्रयास कर रहा था। यूक्रेन ने इन 215 सैनिकों के बदले में जिस कैदी को छोड़ा वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक सहयोगी विक्टर मेदवेदचुक था।

रक्षा मंत्रालय ने जारी की तस्वीर

अब 23 सितंबर को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर उन्हीं 215 सैनिकों में से एक सैनिक मायखाइलो डायनोव की तस्वीरें साझा कीं, जिसमें बताया गया है कि वह कैदी कितना भाग्यशाली था कि चेहरे पर डर और दुर्बल दाहिने हाथ के बावजूद जीवित रहा और कैद से बच निकला। डिफेंस ऑफ यूक्रेन ने ट्वीट कर लिखा, "मिखाइल डायनोव भाग्यशाली लोगों में से हैं, जो अपने कुछ साथियों के विपरीत, रूसी कैद से बच गया। रूस, जिनेवा सम्मेलनों का ऐसे 'पालन' करता है। इसी तरह रूस नाज़ीवाद की शर्मनाक विरासत को जारी रखे हुए है।"

हाथ से चार सेंटीमीटर हड्डी है गायब

हाथ से चार सेंटीमीटर हड्डी है गायब

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने कहा कि मिखाइल डायनोव के दाएं हाथ में चार सेंटीमीटर की हड्डी गायब है। मिखाइल डायनोव रूस से मारियुपोल बंदरगाह शहर में अज़ोवस्टल स्टील प्लांट को जब्त करने के लिए भेजे गए 2,000 सैनिकों में से था। लेकिन वे रूसी सैनिकों से पराजित हो गए और मई के मध्य में कैद कर लिये गए। डायनोव की बहन ओलेना लावृशको ने 23 सितंबर को यूक्रेनी प्रकाशन प्रावदा को बताया कि रूसी कैद में रहते हुए उनके भाई को चिकित्सा देखभाल नहीं दी गई थी।

डॉक्टर बोले- सर्जरी से पहले वजन बढ़ाना जरूरी

डॉक्टर बोले- सर्जरी से पहले वजन बढ़ाना जरूरी

वहीं डॉक्टरों ने कहा कि मिखाइल डायनोव की सर्जरी करने से पहले उसे वजन बढ़ाने की जरूरत है। डॉक्टरों ने कहा कि जैसी मिखाइल की स्थिति है, इस हालत में उसकी सर्जरी नहीं की जा सकती है। यह उसके साथ के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में उसे फिर से वजन बढ़ाना होगा और ताकत हासिल करनी होगी। इसके साथ ही यूक्रेन में अब डायनोव के इलाज के लिए पैसे जुटाए जा रहे हैं।

पुतिन की बेटी का करीबी है मेदवेदचुक

पुतिन की बेटी का करीबी है मेदवेदचुक

बतादें कि मिखाइल डायनोव सहित 215 यूक्रेनी कैदियों को जिस व्यक्ति के बदले छोड़ा गया उसका नाम विक्टर मेदवेदचुक है। मेदेवेदचुक यूक्रेनी नागरिक है। कुलीन वर्ग से आने वाले 68 वर्षीय मेदवेदचुक 24 फरवरी को रूस के आक्रमण से कई दिनों पहले यूक्रेन में नजरबंदी से फरार हो गया था लेकिन उसे अप्रैल में फिर से पकड़ लिया गया। मेदवेदचुक को राजद्रोह तथा पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित दोनेत्स्क क्षेत्र में कोयला खरीदने में एक आतंकवादी संगठन की सहायता करने के आरोपों पर ताउम्र कैद की सजा सुनायी गयी थी। मेदवेदचुक की सबसे छोटी बेटी पुतिन की करीबी मानी जाती है।

क्वीन के निधन के बाद नास्त्रेदमस से जुड़ी किताब की 7 दिन में 8,000 कॉपियां बिकी, जानिए अगली भविष्यवाणीक्वीन के निधन के बाद नास्त्रेदमस से जुड़ी किताब की 7 दिन में 8,000 कॉपियां बिकी, जानिए अगली भविष्यवाणी

Comments
English summary
Ukraine releases shocking images of soldier freed from Russian captivity
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X