India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रूस ने यूक्रेन में शॉपिंग मॉल पर दागे रॉकेट, 16 मरे, दर्जनों घायल, भड़के जी7 ने लिया ये फैसला

|
Google Oneindia News

कीव/एल्माउ, जून 28: यूक्रेन पर रूसी हमले अभी भी जारी हैं और सोमवार को मध्य यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में दो रूसी मिसाइलों से भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर हमला किया गया। जिसमें कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है और 59 लोग घायल हो गए है। शॉपिंग सेंटर पर ये हमला उस वक्त किया गया है, जब मास्को यूक्रेन के प्रमुख पूर्वी शहर पर नियंत्रण के लिए लड़ाई लड़ रहा था और पश्चिमी देश के नेताओं ने कीव के समर्थन में और हथियार भेजने की बात कही है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की पुष्टि

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर इस हमले की पुष्टि करते हुए लिखा है कि, कीव के दक्षिण-पूर्व में क्रेमेनचुक शहर में मॉल में दो रूसी मिसाइल टकराए हैं। मॉल में 1,000 से ज्यादा लोग अंदर थे। यूक्रेन की आपातकालीन सेवाओं ने कहा कि कम से कम 16 लोग मारे गए और 59 घायल हो गए। बचाव दल क्षतिग्रस्त धातु और मलबे में फंस हुए लोगों को बाहर निकालने के लिए संघर्ष कर रहा है। हालांकि, रूस की तरफ से इस मिसाइल स्ट्राइक पर कोई टिप्पणी अभी कर नहीं की गई है, जबकि संयुक्त राष्ट्र और यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों ने इस हमले की निंदा की है।

कई अन्य शहरों पर गोलाबारी जारी

कई अन्य शहरों पर गोलाबारी जारी

इस बीच, कई अन्य यूक्रेनी शहरों में अभी भी गोलाबारी हो रही है। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि रूसी सेना ने खार्किव शहर के मध्य जिलों में गोलाबारी की है, जिसमें अपार्टमेंट, इमारतों और एक प्राथमिक स्कूल को निशाना बनाया और इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 22 घायल हो गए। खारकीव क्षेत्र के गवर्नर ओले सिनेहुबोव ने बताया कि घायलों में पांच बच्चे भी शामिल हैं। वहीं, रूसी तोपखाने सिवरस्की डोनेट नदी के पार अपने लिसिचन्स्क शहर पर भारी बमबारी कर रहे हैं। लिसिचन्स्क शहर अभी भी पूर्वी लुहान्स्क प्रांत में यूक्रेन के कब्जे वाला आखिरी बड़ा शहर है। रूस ने इस शहर को उस वक्त अपना निशाना बनाना शुरू किया, जब राजधानी कीव पर कब्जा करने में रूसी सेना फेल हो गई थी।

जी7 देशों का अहम फैसला

जी7 देशों का अहम फैसला

रूस ने शॉपिंग मॉल को उस वक्त निशाना बनाया है, जब जर्मनी में जी7 देशों की बैठक चल रही है और दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेता वहां मौजूद हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित G7 नेताओं ने कहा कि, वे जब तक आवश्यक हो रूस पर प्रतिबंध रखेंगे और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार और उसके सहयोगी बेलारूस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव को तेज करेंगे। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने बीबीसी को बताया कि, 'कल्पना कीजिए कि क्या हमने पुतिन को दूसरे देश, संप्रभु, स्वतंत्र क्षेत्र के बड़े हिस्से के हिंसक हमला करने के बाद भागने की इजाजत नहीं दी है'। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह यूक्रेन के लिए एक और हथियार पैकेज को अंतिम रूप दे रहा है जिसमें लंबी दूरी की वायु-रक्षा प्रणाली शामिल होगी। सोमवार को वीडियो लिंक पर जेलेंस्की ने जी7 नेताओं को संबोधित किया था, जिसमें उन्होंने और हथियारों की मांग की थी।

न्यूड तस्वीरें बेचकर युद्ध के लिए पैसे जमा कर रही हैं यूक्रेन की ये लड़कियां, पुतिन की मौत है मकसदन्यूड तस्वीरें बेचकर युद्ध के लिए पैसे जमा कर रही हैं यूक्रेन की ये लड़कियां, पुतिन की मौत है मकसद

Comments
English summary
Russia has fired rockets at two shopping malls in Ukraine, which has been condemned by the G7 countries.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X