• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन ने चीन के चैनल CGTN के प्रसारण पर लगाई रोक, लाइसेंस किया रद्द

|

नई दिल्ली। यूके के ब्रॉकास्ट रेगुलेटर ने चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) के प्रसारण पर रोक लगा दी है। गुरुवार को यूके की ओर से ये जानकारी दी गई है। चैनल के लाइसेंस को रद्द करने की वजह इसके संपादकीय पर पूरी तरह से चीन की सत्तारूढ़ चाइनीजन कम्युनिस्ट पार्टी का नियंत्रण होना कहा गया है।

UK Regulator pulls license of China owned broadcaster CGTN

ब्रिटिश नियामक ऑफकॉम का कहना है कि इस चैनल के खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं। जो निष्पक्षता और सत्यता के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर थीं। इसको लेकर सीजीटीएन को आगाह भी किया गया। ब्रिटिश नियामक ऑफकॉम का कहना है कि चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) का संपादकीय पर कोई नियंत्रण नहीं है, ये सीधा चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी से चल रहा है। जिसके बाद सीजीटीएन के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

सीजीटीएन का बयान

ब्रिटिश संचार प्राधिकरण के फैसले पर सीजीटीएन ने बयान जारी कर कहा है कि सीजीटीएन की विश्व में एक प्रतिष्ठा है। 2000 में लॉन्च होने के बाद चैनल निष्पक्षता, तर्कसंगतता और संतुलन के सिद्धांत के मुताबिक विश्व में न्यूज रिपोर्टिंग करता रहा है। चैनल क एमी अवार्ड समेत अनेक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुका है। ब्रिटेन में भी सीजीटीएन के प्रसारण को 18 साल हो चुके हैं। बीते साल चैनल को लेकर शिकायत की गई थी। सीजीटीएन ने इस पर सक्रिय रवैये से ब्रिटिश संचार प्राधिकरण को समझाया। इसके बावजूद ब्रिटिश संचार प्राधिकरण ने सीजीटीएन की मांग को नजरअंदाज कर राजनीतिक पृष्ठभूमि होने का बहाना लगाकर सीजीटीएन के ब्रिटेन में प्रसारण करने के लाईसेंस को रद्द कर दिया।

राज्यसभा में बोले संजय राउत- यहां अर्नब और कंगना देशप्रेमी, हक मांग रहे किसान देशद्रोही

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UK Regulator pulls license of China owned broadcaster CGTN
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X