• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन में लॉकडॉउन लगाकर बोरिस जॉनसन कर रहे थे पार्टी, रिपोर्ट में लगी मुहर, जाएगी प्रधानमंत्री की कुर्सी?

|
Google Oneindia News

लंदन, 25 मईः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आखिरकार जिससे डर रहे थे आज उससे उनका सामना हो गया है। वरिष्ट अधिकारी सू ग्रे ने उस रिपोर्ट का लेखा-जोखा दिया है जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इस रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष सिविल सेवक ने डाउनिंग स्ट्रीट और व्हाइट हॉल में अत्यधिक शराब का सेवन किया और कोरोना नियमों की अनदेखी की।

बोरिस जॉनसन दोषी करार

बोरिस जॉनसन दोषी करार

बोरिस जॉनसन के घर पर आयोजित लॉकडाउन पार्टियों की एक स्वतंत्र रिपोर्ट तैयार की गई है जिसे पार्टीगेट रिपोर्ट कहा जा रहा है। सू ग्रे की रिपोर्ट के मुताबिक जब कोरोना लॉकडाउन की वजह से कई प्रतिबंध लगे हुए थे ब्रिटिश अधिकारियों ने कार्यालय में शराब का सेवन किया, आपस में झगड़े किए और तोड़फोड़ की। इस रिपोर्ट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, मंत्री ऋषि सुनक और कैबिनेट सचिव साइमन केस की 9 तस्वीरें भी प्रकाशित हुई हैं।

नियमों के साथ किया खिलवाड़

नियमों के साथ किया खिलवाड़

यह रिपोर्ट लिखने वाली सू ग्रे ने कहा कि जॉनसन प्रशासन ने लॉकडाउन नियमों के साथ खिलवाड़ किया, उन्हें इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं बनाया जा सकता। इन अधिकारियों ने उस वक्त ऐसी हरकतें की जिस वक्त पूरा देश कोरोना के खतरों से जूझ रहा था।

प्रेस कांफ्रेस के वक्त भी हो रही थी पार्टी

प्रेस कांफ्रेस के वक्त भी हो रही थी पार्टी

सू ग्रे ने यह भी रिपोर्ट में दर्ज किया है कि मई 2020 में बोरिस जॉनसन एक गार्डन पार्टी में शामिल हुए जहां पहले से कम से कम 30-40 लोग मौजूद थे। मीडिया की मौजूदगी जब प्रेस कांफ्रेंस हो रही थी तब यहां लोग शराब की बोतलें लहरा रहे थे। ब्रिटिश मीडिया द्वारा पार्टीगेट कहे जाने वाले इस प्रकरण से जॉनसन के कार्यकाल का कामकाज पटरी से उतर गया है।

पीएम सहित 83 लोगों पर लगा जुर्माना

पीएम सहित 83 लोगों पर लगा जुर्माना

इससे पहले ग्रे की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की थी। पिछले सप्ताह पूरी हुई इस जांच के आधार पर कुल 83 लोगों पर जुर्माना लगाया गया जिसमें पीएम जॉनसन, उनकी पत्नी कैरी सहित ऋषि सुनक का नाम भी शामिल था। इसके बाद बोरिस जॉनसन ने कहा कि मैंने जुर्माना भर दिया है और अपनी गलतियों के लिए मैं माफी मांगता हूं।

इस्तीफा देने से किया इंकार

इस्तीफा देने से किया इंकार

इस्तीफे के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे जो जनादेश मिला है उसे जारी रखने और पूरा करने में मैं सक्षम हूं। बताया जा रहा है कि जॉनसन ने जुर्माने के तौर पर 200 पाउंड भरे, जो महज एक पार्किंग टिकट के बराबर है। जॉनसन बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स को इस रिपोर्ट के निष्कर्षों को लेकर संबोधित करेंगे। इस प्रकरण के बाद उनके कुछ सहयोगी उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें उनके साथ खड़े होने के लिए राजी करना होगा।

Comments
English summary
Uk pm boris Johnson responsible for partygate culture
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X