• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Twitter पर अपने ही जाल में फंसे Elon Musk! ट्विटर ने अर्जी दायर कर कहा, अब खरीदना ही होगा

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 18: पिछले महीने ट्विटर खरीदने के लिए जिद पर अड़े एलन मस्क पर अब ट्विटर ने पलटवार किया है और अर्जी दायर करते हुए ट्विटर की तरफ से कहा गया है कि, अब एलन मस्क इस डील से पीछे नहीं हट सकते हैं और उन्होंने ट्विटर की जो 44 अरब डॉलर की कीमत लगाई थी, उन्हें अपने ऑफर पर कायम रहते हुए ट्विटर का अधिग्रहण करना होगा। ट्विटर ने कहा है कि, अगर प्लेटफॉर्म अपने फर्जी खातों की संख्या को साबित नहीं भी कर पाता है, फिर भी एलन मस्क अपने ऑफर से पीछे नहीं हट सकते हैं।

एलन मस्क को खरीदना ही होगा ट्विटर

एलन मस्क को खरीदना ही होगा ट्विटर

ट्विटर कंपनी की तरफ से सैन फ्रांसिस्को स्थिति अमेरिकी सरकार के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में एक स्टेटमेंट फाइल किया गया है, जिसमें कंपनी ने कहा है कि, अगर ट्विटर कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खातों की संख्या साबित करने में नाकाम भी रहती है, फिर भी एलन मस्क को तय 44 अरब डील में ट्विटर खरीदना होगा और ट्विटर कंपनी ने फैसला किया है, कि एलन मस्क को अपने प्रस्ताव से पीछे हटने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ट्विटर की तरफ से ये अर्जी एलन मस्क के उस ट्वीट के बाद लगाई गई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि, वो अपने डील के साथ आगे नहीं भी बढ़ सकते हैं।

ट्विटर ने कहा, हम हैं प्रतिबद्ध

ट्विटर ने कहा, हम हैं प्रतिबद्ध

ट्विटर कंपनी ने अपनी एसईसी फाइलिंग में कहा है कि, 'ट्विटर प्लेटफॉर्म की जो कीमत लगाई गई है, ट्विटर उस कीमत में लेनदेन पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है'। आपको बता दें कि, विश्व के सबसे अमीर कारोबारी और टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के बॉस एलन मस्क ने 25 अप्रैल को ट्विटर कंपनी को खरीदने के लिए प्रति शेयर $ 54.20 का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन बाद में एलन मस्क ने कहा कि, ट्विटर पर फर्जी खातों की संख्या पांच प्रतिशत से ज्यादा है, लिहाजा फिलहाल वो इस डील को स्थगित कर रहे हैं, जिसके बाद ट्विटर के शेयर्स की कीमतें औंधें मुंह गिरी और शेयर्स की कीमत में 30 प्रतिशत की गिरावट आई। सोमवार को ट्विटर का शेयर 37.15 डॉलर पर बंद हुआ था।

अगर सौदा रद्दा होता है, तो क्या होगा…

अगर सौदा रद्दा होता है, तो क्या होगा…

अगर एलन मस्क एकतरफा ट्विटर खरीदने का सौदा रद्द करते हैं, तो फिर उन्हें एक अरब डॉलर का हर्जाना बतौर ब्रेकअफ फीस के तौर पर भरना होगा। इसके साथ ही अनुबंध का जो उल्लंघन होता है, उसके मुकदमे में जो भारी भरकम कानूनी खर्च आएगा, वो भी एलन मस्क को ही देना होगा। लिहाजा, एलन मस्क के लिए अब अपने पैर पीछे खींचना आसान नहीं होने वाला है। वहीं, एलन मस्क ने पिछले हफ्ते स्पैम और बॉट अकाउंट्स पर अपनी नीतियों को सार्वजनिक रूप से ट्रैश करने के बाद ट्विटर को खरीदने को लेकर डील को होल्ड पर डाल दिया है। वहीं, कई आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि, एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने में जल्दबाजी कर दी और उनके लिए 44 अरब डॉलर इकट्ठा करना काफी ज्यादा मुश्किल होने वाला है और अगर वो ऐसा अपनी जिद में आकर करते हैं, तो इसका बहुत बुरा प्रभाव उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला पर पड़ेगा।

पराग अग्रवाल बनाम एलन मस्क

पराग अग्रवाल बनाम एलन मस्क

वहीं, ट्विटर कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल ने भी सोमवार को काफी आक्रामक ट्वीट किए थे और उन्होंने अपने ट्वीट में साफ कर दिया था, कि वो अब चुप बैठने वाले नहीं हैं। पराग अग्रवाल ने सोमवार को ट्वीट करते हुए एलन मस्क के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि, ट्विटर की तरफ से फर्जी खाते बनाने की अनुमति दी जाती है। वहीं, पराग अग्रवाल ने जवाब देते हुए लिखा था कि, स्पैम "ट्विटर पर वास्तविक लोगों के अनुभव को नुकसान पहुंचाता है और कंपनी की तरफ से हर एक दिन में जितना संभव हो उतना स्पैम का पता लगाने और उसे हटाने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है।" एलन मस्क को आड़े हाथों लेते हुए पराग अग्रवाल ने कहा था कि, 'इसके अलावा जो कोई भी अन्यथा सुझाव देता है, वो गलत है'।

एलन मस्क का पूप इमोजी

एलन मस्क का पूप इमोजी

पराग अग्रवाल के इस आक्रामक ट्वीट का एलन मस्क ने एक पूप इमोजी बनाकर बेपरवाही से जवाब दिया और उन्होंने लिखा कि, 'तो विज्ञापनदाताओं को कैसे पता चलता है कि उन्हें अपने पैसे के लिए क्या मिल रहा है? क्योंकि यह ट्विटर के वित्तीय स्वास्थ्य के लिए मौलिक है।" वहीं, ट्विटर कंपनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ फाइलिंग में स्वीकार किया है, कि उसके 300 मिलियन उपयोगकर्ताओं में से लगभग 5 प्रतिशत नकली हैं। मस्क ने मंगलवार तड़के एक ट्वीट में अग्रवाल से सबूत दिखाने की मांग की थी और लिखा था कि, वो अपने इस "सौदे पर तब तक आगे नहीं बढ़ सकते जब तक वह ऐसा नहीं करते हैं।" एलन मस्क ने कहा कि, ट्विटर पर 20 प्रतिशत खाने नकली हैं और जो कंपनी के दावे से 4 गुना ज्यादा है।

Twitter के टॉप भारतीय इंजीनियर के स्टिंग ऑपरेशन पर Elon Musk पहली बार बोले, जानिए क्या कहाTwitter के टॉप भारतीय इंजीनियर के स्टिंग ऑपरेशन पर Elon Musk पहली बार बोले, जानिए क्या कहा

Comments
English summary
Elon Musk now seems to be trapped in the Twitter deal. Twitter has filed a statement against Elon Musk.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X