• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अमेरिका में ट्रक में मिली लाशों के मामले में अब आया नया मोड़

एक स्थानीय रिपोर्टर ने बीबीसी को बताया है, "ऐसा लगता है कि ये एक मानव तस्करी की घटना है. ये अमेरिकी इतिहास की सबसे दर्दनाक घटना है."

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
टेक्सस ट्रक
Reuters
टेक्सस ट्रक

अमेरिका के टेक्सस राज्य में एक लावारिस ट्रक से 53 शव बरामद हुए थे. ये घटना 27 जून की है जब ये ट्रक सड़क किनारे खड़ा मिला था.

ये ट्रक टेक्सस के बाहरी इलाक़े सैन एंटोनिया में मिला था.

अग्निशमन दल के एक अधिकारी ने बताया था कि ट्रक में ज़िंदा मिले लोग गर्मी से तप रहे थे और उन्हें हीट स्ट्रोक हो गया था.

मरने वालों को लेकर भी यही आशंका ज़ाहिर की गई थी कि उनकी मौत हीट-स्ट्रोक के कारण ही होगी.

अभी तक की जानकारी के आधार पर कहा जा रहा है कि ट्रक चालक को पता ही नहीं था कि एयर-कंडीशनर काम नहीं कर रहा है.

फ़ेडरल कोर्ट में जो दस्तावेज़ जमा किए गए हैं उनके मुताबिक़, होमेरो ज़मोरानो को इस बारे में जानकारी नहीं थी कि ट्रक का एयर-कंडीशनर काम कर रहा है या नहीं.

पुलिस ने बताया कि वह उन्हें ट्रक के पास ही छिपा हुए मिले थे.

टेक्सस ट्रक
Getty Images
टेक्सस ट्रक

नहीं पता था कि काम नहीं कर रहा एयरकंडिशनर

ट्रक में लगभग बेहोशी की हालत में मिले कई लोगों और बच्चों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

प्रवासियों को ले जाने वाले इसी तरह का एक और ट्रक भी, लगभग उसी इलाके से मिला है.

45 वर्षीय ज़मोरानो और कथित साज़िशकर्ता क्रिस्टियन मार्टिनेज़ (28) पर आरोप है कि इन दोनों ने एक-दूसरे को प्रवासियों की स्मगलिंग को लेकर मैसेज पर बात की थी.

आप्रवासन और सीमा शुल्क प्रवर्तन, साथ ही टेक्सस पुलिस के लिए काम कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि मौत की जानकारी सामने आने के बाद भी दोनों ने बात की थी.

अदालत में जमा किए गए दस्तावेज़ों के मुताबिक़, मार्टिनेज़ ने बताया कि चालक इस बात से बिल्कुल अनजान था कि एयर कंडिशनर ने काम करना बंद कर दिया है और इसी भूल के बीच इन लोगों की मौत हो गई.

ट्रक के चालक पास ही में छिपे हुए थे

ज़ोमोरानो ट्रक के पास ही झाड़ियों में छिपे हुए थे. मैक्सिको के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में वह ख़ुद को एक सर्वाइवर के तौर पर दिखाने की कोशिश कर रहे थे.

लेकिन उन्हें तब गिरफ़्तार किया गया जब सर्विलांस की तस्वीरें सामने आईं. उनका ट्रक जिस समय टेक्सस के लॉरेडो में अमेरिकी बॉर्डर को पार कर रहा था तो पेट्रोल चेकप्वाइंट से गुज़रते हुए उनकी तस्वीर सर्विलांस कैमरे पर रिकॉर्ड हो गई थी.

टेक्सस के एक सांसद का कहना है कि जिस समय उन्हें पकड़ा गया, उस समय उन्होंने मेथामफ़ेटामाइन (नशीली दवा) की हाई डोज़ ले रखी थी.

अगर इन दोनों अभियुक्तों पर दोष साबित होते हैं तो तस्करी और साज़िश रचने के आरोप में इन्हें मृत्युदंड की सज़ा सुनाई जा सकती है.

मेक्सिको के अधिकारियों का कहना है कि ट्रक लॉरी के अंदर कुल 67 प्रवासी थे, जबकि सैन एंटोनियो में अभियोजकों ने संख्या 64 बताई गई है.

पीड़ितों में 27 मेक्सिकन नागरिक, 14 होंडुरन और सात ग्वाटेमाले और दो साल्वाडोर के नागरिक शामिल हैं.

उस घटना के बाद जो एक अन्य ट्रक मिला है, उसमें भी 13 प्रवासी थे.

टेक्सस ट्रक
Getty Images
टेक्सस ट्रक

लावारिस मिला था ट्रक

सैन एंटोनियो के दमकल विभाग के प्रमुख चार्ल्स हुड ने पत्रकारों से बताया था कि एक शव मिलने की ख़बर के बाद इमरजेंसी टीम घटनास्थल पर पहुंची थी.

उन्होंने बताया था, "हमारे साथ ऐसा नहीं होना चाहिए था कि हम ट्रक खोलें और भीतर लाशें दिखें. हममें से कोई भी ये सोचकर काम करने नहीं गया था."

हुड ने कहा कि इस ट्रक को ड्राइवर ने लावारिस छोड़ दिया था, जिसका एयर कंडीशनिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा था और उसके भीतर पीने का पानी नहीं था.

सैन एंटोनियो का मौसम गर्मी के महीनों में बहुत ज़्यादा गर्म हो जाता है. 27 जून, सोमवार को वहाँ का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस था.

टेक्सस ट्रक
BBC
टेक्सस ट्रक

दिल दहला देने वाला था दृश्य

अंधेरा हो चुका था. सिर्फ़ कुछेक पुलिस की गाड़ियां थीं. घटनास्थल को पुलिस के टेप से घेरकर रखा गया था. इससे संकेत मिल रहा था कि यहां कोई बड़ा हादसा हुआ है.

ऐसा माना जा रहा था कि पीड़ित लोग प्रवासी हैं और उनकी मौत गर्मी और पानी की कमी की वजह से हुई.

सैन एंटोनियो में हादसे पहले भी होते रहे हैं, लेकिन इतने भयावह नहीं. साल 2017 में ऐसे ही एक ट्रेकर ट्रेलर में वॉलमार्ट स्टोर के बाहर, 10 लोगों के शव मिले थे.

सैन एंटोनियो के दक्षिणी हिस्से में दो हाइवे हैं जो टेक्सस की सरहद पर स्थित शहरों की ओर जाते हैं.

इस इलाक़े में कई गांव हैं. सैन एंटोनियो के बाहरी क्षेत्र में कुछ कबाड़ के ढेर भी हैं. यहां किसी लॉरी का चुपचाप निकल जाना मुश्किल काम नहीं है.

इस हादसे की जांच करने वाली अमेरिका की होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव अलेजांड्रो मायोर्कास कहते हैं, "मानव तस्कर बहुत ही निर्दयी हैं. उनके दिल में ऐसे लोगों के प्रति कोई सम्मान नहीं है. वे मुनाफ़ा कमाने के लिए माइग्रेंट्स की ज़िंदगी को दांव पर लगाते हैं."

प्रवासी संकट अमेरिका में एक संवेदनशील विषय है. मई महीने में करीब 239,000 लोग बिना किन्हीं काग़ज़ात के अमेरिका में दाख़िल होते वक़्त हिरासत में लिए गए हैं. इनमें से अधिकतर बहुत ही जोख़िम भरे रास्तों से गुज़र कर अमेरिका में दाख़िल हुए हैं.

बीते साल लाखों लोगों को ग़ैर-कानूनी रूप से अमेरिका में प्रवेश करने पर हिरासत में लिया गया था. इनमें से अधिकतर लोग सेंट्रल अमेरिकी देशों- होंडुरास, ग्वाटेमाला और एल सल्वाडोर से होते हैं.

सेंट्रल अमेरिका में ग़रीबी और हिंसा से भागकर ये लोग अमेरिका में बेहतर ज़िंदगी की तलाश में आने का प्रयास करते हैं. इनमें से अधिकतर लोग मानव तस्करों को अमेरिकी बॉर्डर पार करने के लिए मोटी रकम देते हैं, बीते वर्षों में कई बार ऐसे ही लोगों की मौत हुई है लेकिन अब तक किसी भी घटना में इतने अधिक लोगों की मौत नहीं हुई है.

एक स्थानीय रिपोर्टर ने बीबीसी को बताया, "ऐसा लगता है कि ये एक मानव तस्करी की घटना है. ये अमेरिकी इतिहास की सबसे दर्दनाक घटना है."

ये भी पढ़ें..

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
twist has come in the case of dead bodies found in the truck in America
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X