• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नॉर्थ इराक में तुर्की के 13 नागरिकों की अपहरण के बाद हत्या, कुर्दिश चरमपंथियों पर आरोप

|

अंकारा: तुर्की ने दावा किया है कि नॉर्थ इराक में उसके 13 नागरिकों की अगवा करने के बाद हत्या कर दी गई है। तुर्की डिफेंस मिनिस्टर के इस दावे के बाद खाड़ी देशों में तनाव और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। तुर्की के रक्षामंत्री ने दावा किया है कि तुर्की के सैनिकों ने नॉर्थ इराक में कुर्दों के इलाके के एक कॉम्पलैक्स से 13 तुर्की नागरिकों के शव बरामद किए हैं।

turkey

इराक में 13 तुर्की नागरिकों की हत्या

तुर्की के डिफेंस मिनिस्टर हुलुसी अकरार ने अपने बयान में दावा किया है कि कुर्दिश इलाके में 13 तुर्की नागरिकों को पहले अगवा किया गया और फिर सभी की हत्या कर गई। डिफेंस मिनिस्टर के मुताबिक 13 नागरिकों में से 12 लोगों के सिर में गोली दागी गई जबकि एक नागरिक के कंधे में गोली मारी गई थी। तुर्की के डिफेंस मिनिस्टर के मुताबिक नार्थ इराक के गारा इलाके में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के खिलाफ तुर्की की सेना ऑपरेशन चला रही थी उसी दौरान गारा क्षेत्र में सभी तुर्की नागरिकों के शव मिले हैं। उन्होंने कहा है कि तुर्की और कुर्दिश मिलिटेंट्स के बीच इस दौरान काफी हिंसक झड़प भी हुई है।

तुर्की के मुताबिक, तुर्की नागरिकों के अपहरण होने के बाद तुर्की की सेना उनकी बरामदगी को लेकर नॉर्थ इराक में तुर्की सीमा से सटे इलाके में ही ऑपरेशन चला रही थी। जहां कुर्दिश चरमपंथियों ने एक पिंजरानुमा मकान का निर्माण कर रखा है, जहां तुर्की नागरिकों को रखा गया था। लेकिन, इससे पहले की सुरक्षाबल वहां पहुंचकर ऑपरेशन चला पाती, तुर्की नागरिकों का पहले ही कत्ल कर दिया गया था। हालांकि, तुर्की ने ये भी दावा किया है कि तुर्की सैनिकों ने सभी चरमपंथियों को मार दिया है।

48 कुर्दिश चरमपंथियों का मारने का दावा

तुर्की ने हालांकि सभी कुर्दिश चरमपंथियों को मारने का दावा किया है लेकिन अभी कर कुर्दिश चरमपंथियों यानि PKK की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। PKK ने अभी तक 13 तुर्की नागरिकों के कत्ल करने की बात की भी जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं, तुर्की ने दावा किया है कि कुर्दिश चरमपंथियों के खिलाफ तुर्की सेना ने ऑपरेशन क्लॉ इगल चलाया था जिसका लक्ष्य तुर्गी नागरिकों को जिंदा बरामद करना था मगर सिक्योरिटी फोर्स अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाए। हालांकि, तुर्की ने कहा है कि उसने नागरिकों की हत्या करने वाले कुर्दिश चरमपंथियों से बदला ले लिया है और 48 कुर्दिश चरमपंथियों को मार गिराया है। साथ ही कुर्दिश चरमपंथियों के हथियारों को भी बर्बाद कर दिया गया है।

तुर्की ने कहा है कि नॉर्थ इराक के पहाड़ी इलाकों में कुर्दिश चरमपंथियों ने काफी हथियार और बम बारूद जमा कर रखा था जिसे हेलीकॉप्टर के जरिए एयरस्ट्राइक में बर्बाद कर दिया गया है। वहीं, तुर्की ने ये भी कहा है कि PKK यानि कुर्दिश चरमपंथियों ने भी तुर्की सैनिकों पर जबावी कार्रवाई की है जिसमें 3 तुर्की के सैनिक मारे गये हैं और तीन सैनिक गंभीर घायल हुए हैं। आपको बता दें कि नॉर्थ इराक में तुर्की के सीमा से लगते इलाके में कुर्दिश चरमपंथी काफी सक्रिय हैं जिन्हें अमेरिका और यूरोपीय यूनियन आतंकी संगठन ठहरा चुका है। तुर्की और कुर्दिश चरमपंथियों के बीच आए दिन मुठभेड़ होते रहते हैं। बताया जा रहा है कि अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों को कुर्दिश चरमपंथी मौत के घाट उतार चुके हैं।

न्यूयॉर्क की सड़कों पर अज्ञात कातिल की तलाश में 500 पुलिसवाले, चुन-चुनकर बेघरों को बना रहा है निशाना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Turkey claims that 13 of its citizens have been killed in North Iraq after being abducted.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X