• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Turkey: तुर्की में भूकंप के कारण अब तक 17 लोगों की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल, बचाव अभियान अब भी जारी

|

अंकारा: Turkey earthquake: तुर्की के इजमिर में शुक्रवार (30 अक्टूबर) को भीषण भूकंप में मरने वालों की संख्या 70 हो गई है और 700 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस भीषण भूकंप में शहर में चारों ओर तबाही मचा दी है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई है। सर्च ऑपरेशन और रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी के अनुसार, मरने वालों की संख्या अब तक 17 हो गई है और 709 घायल हैं।

Turkey earthquake
    Turkey Earthquake : भूकंप से तेज झटकों से हिला तुर्की,17 की मौत,Greece में सुनामी | वनइंडिया हिंदी

    भूकंप के बाद भी महसूस किए गए कई झटको

    तुर्की की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इजमिर में बड़े भूकंप के बाद 196 आफ्टरशॉक्स 23 की तीव्रता के साथ झटके महसूस किए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अपने बयान में कहा है कि 17 इमारत खंडहरों में बदल गए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप से इजमिर शहर की कम से कम 20 इमारतें ढह गईं। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

    तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शह में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई अगल-अलग शहरों में टीम लगाए गए हैं।

    ग्रीस में भी भूकंप के तेज झटके

    ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। समुद्र के किनारे जाने पर रोक लगा दी गई है। इजमिर में आए भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नजदीक है। इसलिए इस इलाके में भी भारी नुकसान हुआ है।

    अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे की मानें तो भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं।

    ये भी पढ़ें- तुर्की और ग्रीक में आए भूकंप की फोटो और वीडियो में देखें तबाही का ये मंजर, ताश के पत्‍तों की तरह ढह गई इमारतें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Turkey's Disaster and Emergency Management Presidency, the death toll stands at 17 so far, with 709 injured. According to Turkey's media reports, as many as 196 aftershocks were felt with 23 hitting over magnitude 4 following the major earthquake in Izmir.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X