ट्यूनीशिया: महंगाई के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर, करीब 800 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, 1 की मौत

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

ट्यूनिस। ईरान के बाद उत्तर अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया में हजारों लोग अपनी सरकार के खिलाफ सड़कों पर पिछले करीब एक सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्यूनीशिया में टैक्स में वृद्धि और महंगाई के कारण सरकार के खिलाफ लोग उतर आए हैं और इनसे निपटने के लिए वहां का प्रशासन को पुलिस बल का प्रयोग करना पड़ रहा है। सरकार के खिलाफ चल रहे इस आंदोलन में अब तक करीब 800 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सोमवार से चल रहे इस आंदोलन में अब तक 1 प्रदर्शनकारी की भी मौत हुई है। इसमें प्रदर्शन करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स बताए जा रहे हैं।

ट्यूनीशिया के लोग क्यों है सड़कों पर

ट्यूनीशिया के लोग क्यों है सड़कों पर

ट्यूनीशिया के कई शहरों में पिछले एक सप्ताह से हजारों लोग सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्यूनीशियाई सरकार ने अपने 2018 के फाइनेंस एक्ट में इस साल 1 जनवरी से टैक्स में वृद्धि की है। इस नए बजट में कार, एल्कोहल, फोन कॉल्स, इंटरनेट होटल और अन्य कई रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली वस्तुओं पर वैट (VAT) और सेल्स टैक्स बढ़ा दिया है। एकदम से बढ़ी महंगाई से नाराज लोगों ने सरकार के खिलाफ बाहर निकल आए हैं।

कौन है इस प्रदर्शन के पीछे

कौन है इस प्रदर्शन के पीछे

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी कोई बड़ी शख्सिसत नहीं है जो इस प्रदर्शन को हवा दे रहा है। अब तक यही देखा जा रहा है कि ट्यूनीशिया के लोकल लोगों ने ही सरकार के खिलाफ मौर्चा खोलने का निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि वहां का सोशल मीडिया फैक्टर इसमें बहुत बड़ा काम कर रहा है। ट्यूनीशियाई यूथ नारे लागते हुए कह रहे हैं कि 'हम किसके लिए इंतजार कर रहे हैं?' इस प्रदर्शन में ज्यादातर 15 से 20 वर्ष की उम्र के प्रदर्शनकारी बताए जा रहे हैं।

देश भर में हिंसा का माहौल

देश भर में हिंसा का माहौल

सरकार के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन ने अब हिंसा का रूप धारण कर लिया है। लोगों ने कई सरकारी इमारतों को आग के हवाले कर दिया है और कई दुकानों को भी लूटने की खबर आई है। प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को ब्लॉक कर दिया है, जिससे अन्य लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार के मुताबिक, अब तक 778 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि सरकार ने देश के साथ धोखा किया है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सत्ता में आने से पहले सरकार ने कहा था कि वे देश को गरीबी से बाहर निकाल देंगे, लेकिन वे ऐसा करने में नाकाम हुए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tunisia: Huge protest against price hike and texas, around 800 arrest,1 kill

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.