• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच त्रिपक्षीय बैठक, समुद्री सुरक्षा में सहयोग पर बनी सहमति

|

नई दिल्ली: एक ओर जहां भारत का चीन और पाकिस्तान के साथ विवाद बढ़ता जा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर भारत अन्य पड़ोसी देशों से अपने रिश्ते और ज्यादा मजबूत कर रहा है। इसी क्रम में शनिवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच त्रिस्तरीय बैठक हुई। जिसमें समुद्री सुरक्षा से लेकर अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।

trilateral meeting

मामले में श्रीलंका स्थित भारत के उच्चायोग ने ट्वीट कर बताया कि भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई। जिसमें भारत के एनएसए अजीत डोभाल, श्रीलंका की ओर से रक्षा सचिव कमल गुणरत्ने और मालदीव की रक्षा मंत्री मरिया दीदी शामिल थीं। इस दौरान तीनों देशों ने वर्तमान समुद्री सुरक्षा वातावरण पर बात की। साथ ही समुद्री जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्त अभ्यास, क्षमता निर्माण, समुद्री सुरक्षा, खतरे और समुद्री प्रदूषण रोकने के क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर चर्चा की।

मालदीव को मजबूरी में चीन के हवाले करना पड़ेगा द्वीप?

वहीं भारत ने डोभाल और मारिया दीदी के बीच हुई बातचीत को सकारात्मक बताया है। मालदीव में भारत के उच्चायोग ने ट्वीट कर लिखा कि एनएसए डोभाल ने मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से समुद्री सहयोग को लेकर विस्तार से बात की। इस दौरान दोनों ने रक्षा और सुरक्षा में द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा बनाने पर एक सौहार्दपूर्ण चर्चा की। आपको बता दें कि ये तीनों देशों के बीच चौथी बैठक है, जिसकी मेजबानी इस बार श्रीलंका कर रहा है। इससे पहले अंतिम बैठक 2014 में नई दिल्ली में हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
trilateral meeting among India, Sri Lanka & Maldives on Maritime security
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X