• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रेड वॉर: डोनल्ड ट्रंप की धमकी, चीनी वस्तुओं पर बढ़ेगा आयात कर

By Bbc Hindi
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप
Getty Images
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि करीब 200 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर लगने वाले आयात कर को इसी सप्ताह बढ़ाया डाएगा.

उनका कहना है कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड डील को ले कर चल रही बातचीत "बहुत धीरे" आगे बढ़ रही है.

ट्रंप ने ट्वीट किया, "10 महीनों से चीन 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अमरीका को 25 फ़ीसदी और 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 फ़ीसदी कर दे रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था के अच्छे प्रदर्शन के लिए ये पैसा मायने रखता है. इस 10 फ़ीसदी कर को बढ़ा कर शुक्रवार से 25 फ़ीसदी किया जाएगा."

ट्रंप कहते हैं, "चीन से 325 अरब डॉलर का और सामान भी आया है जिस पर आयात कर नहीं लगाया गया है लेकिन इन पर भी जल्द ही 25 फीसदी का आयत कर लगाया जाएगा. चीनी वस्तुओं पर कर लगाने का असर चीज़ों के दाम पर नहीं पड़ेगा. चीन के साथ ड्रेट डील पर बात चल रही है लेकिन या काफ़ी धीमी गति से चल रही है क्योंकि वो फिर से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं."

इससे पहले इस साल की शुरुआत में ट्रंप ने ये कहते हुए आयात कर में बढ़ोतरी करने से मना कर दिया था कि चीन के साथ बातचीत जारी है.

चीन के वाइस प्रीमियर लियु ही इसी हफ़्ते बीतचीत आगे बढ़ाने के लिए अमरीका जाने वाले हैं. माना जा रहा है कि ट्रंप के इस क़दम से चीन पर दवाब बढ़ेगा.

इससे पहले अप्रैल में अमरीका राजस्व सेक्रेटरी स्टीव म्नुचिन ट्रेड डील पर बात करने के लिए बीजिंग गए थे. उनके अनुसार बातचीत सकारात्मक रही थी.

अब तक अमरीका चीन पर व्यापार के लिए ग़लत तरीके अपनाने का आरोप लगाता रहा है और 250 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर आयात कर लगा चुका है.

इसके उत्तर में चीन मे 110 अरब डॉलर की अमरीकी वस्तुओं पर आयात कर लगाए हैं और 'इसे इतिहास का सबसे बड़ा ट्रेड वॉर' खरारा देते हुए इसका आरोप अमरीका पर लगाया है.

अमरीका के दिल में भारत के लिए प्यार या ज़हर?

अमरीका चीन व्यापार युद्ध
Getty Images
अमरीका चीन व्यापार युद्ध

ट्रंप के इस कदम से चीन से अमरीका निर्यात होने वाले 5,000 वस्तुओं पर असर पड़ेगा. इनमें केमिकल्स, कपड़े और उपभोक्ता वस्तुएं शामिल हैं.

बीते साल सितंबर में अमरीकी राष्ट्रपति ने इन वस्तुओं पर 10 फ़ीसदी का आयात शुल्क लगाया था. इसे इस साल जनवरी में बढ़ाया जाना था लेकिन दोनों देशों के बीच बातचीत जारी होने के कारण ये कदम नहीं उठाया गया था.

अमरीका राष्ट्रपति का कहना है कि आयात कर के बढ़ने से असर वस्तु के दाम पर नहीं पड़ेगा लेकिन अमरीकी और अंतरराष्ट्रीय समूहों का मानती हैं कि इस व्यापार युद्ध का खामियाज़ा उन्हें भुगतना पड़ रहा है.

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चेतावनी दी थी कि दोनों देशों के बीच के तनाव का असर वैश्विक बाज़ार पर पड़ सकता है.

हम सब पर कितनी पड़ेगी चीन-अमरीका ट्रेड वॉर की मार

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Trade war threat of donald trump import duty on Chinese goods will increase

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X