• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

व्हाइट हाउस के शीर्ष अर्थशास्त्री का दावा, सितंबर 2019 में ही डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना को लेकर सचेत किया गया था

Google Oneindia News

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस संक्रमण की जानकारी को लेकर अमेरिका के व्हाइट हाउस में काम कर चुके शीर्ष अर्थशास्त्री ने बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस महामारी के बारे में सितंबर 2019 में ही जानकारी दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि सितंबर माह में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में काम कर रहे शीर्ष अर्थशास्त्रियों ने डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना वायरस महामारी के बारे में चेता दिया था। रिपोर्ट के अनुसार इस टीम ने व्हाइट हाउस को इस बाबत चेताया था कि यह महामारी आने वाली है। 41 पन्नों की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है और कहा गया है कि इस चेतावनी पर ध्यान नहीं दिया गया था।

trump

रिपोर्ट में दी थी पहले ही चेतावनी

अर्थशास्त्री टोडस फिलिप्सन जोकि ट्रंप सरकार में काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एडवाइजर के चेयरपर्सन के तौर पर तीन साल तक काम कर चुके हैं, उन्होंने यह सनसनीखेज दावा किया है। फिलिप्सन ने कहा कि उनकी टीम ने व्हाइट हाउस को इस खतरे के बारे में तीन महीने पहले ही चेता दिया था कि यह महामारी अमेरिका में आ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया था कि यह महामारी तकरीबन 5 लाख अमेरिकी लोगों की जान ले सकती है और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को 3.79 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचा सकती है।

कोरोना से संक्रमित पाए गए थे अर्थशास्त्री

बता दें कि फिलिप्सन अपने पद से इसी वर्ष जून माह में रिटायर हुए हैं और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में वापस शिक्षण के क्षेत्र में लौट गए हैं। जानकारी के अनुसार व्हाइट हाउस छोड़ने से एक महीने पहले वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। सीएनएन से बात करते हुए फिलिप्सन ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर जो रिपोर्ट सौंपी गई थी, उसका सह लेखक मैं भी था। इस रिपोर्ट को व्हाइट हाउस में सितंबर 2019 में तैयार किया गया था और वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों ने इसे पेश किया था।

कोरोना से अमेरिका में सर्वाधिक मौत

फिलिप्सन ने कहा कि इस रिपोर्ट को राष्ट्रपति ट्रंप या व्हाइट हाउस में उनके शीर्ष अधिकारियों के सामने पेश किया गया था। व्हाइट हाउस को इस बात की पूरी जानकारी थी कि सीईए ने क्या बात कही है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या दुनिया में सर्वाधिक है। 8 जुलाई तक अमेरिका में कोरोना से 137674 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3544143 लोगो इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं।

इसे भी पढ़ें- इंटरनेशनल फ्लाइट को हरी झंडी: भारत-अमेरिका के बीच जुलाई की इस तारीख से शुरू हो सकती हैं यात्री उड़ानेंइसे भी पढ़ें- इंटरनेशनल फ्लाइट को हरी झंडी: भारत-अमेरिका के बीच जुलाई की इस तारीख से शुरू हो सकती हैं यात्री उड़ानें

Comments
English summary
Top White House economist claims Donald Trump was warned about coronavirus pandemic in september 2019.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X