• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: चीन के लिए तिब्‍बत के लोगों की जासूसी कर रहा था न्‍यूयॉर्क पुलिस का ऑफिसर

|

न्‍यूयॉर्क। अमेरिका में अथॉरिटीज ने एक ऐसे व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया है जो न्‍यूयॉर्क पुलिस के साथ बतौर ऑफिसर तैनात था। इस व्‍यक्ति पर चीन के लिए जासूसी का आरोप है। अथॉरिटीज के मुताबिक यह पुलिस ऑफिसर तिब्‍बती मूल का है और अथॉरिटीज के मुताबिक यह व्‍यक्ति न्‍यूयॉर्क में बसे तिब्‍बती समुदाय के बारे में चीन की सरकार को जान‍कारियां दे रहा था। इस काम के लिए वह चीनी दूतावास के अधिकारियों के साथ संपर्क में था।

nypd-100.jpg

यह भी पढ़ें-गलवान हिंसा में शामिल चीनी सेना की टुकड़ी पहुंची रूस

चीनी दूतावास से था संपर्क

अथॉरिटीज की तरफ से बताया गया है कि 33 वर्षीय इस ऑफिसर ने साल 2018 से 2020 के बीच तिब्‍बती समुदाय से संपर्क बढ़ाकर उनसे जुड़ी अहम जानकारियां जुटाईं। इसके पास समुदाय की गतिविधियों के अलावा कई और अहम जानकारियां थी। जो आरोप तय किए गए हैं उनमें कहा गया है, 'एक शख्‍स जो यूएस आर्मी रिजर्व में भी ऑफिसर है, उसने चीनी दूतावास के सदस्‍यों को न्‍यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने की मंजूरी दी। कहा जा रहा है कि चीनी अथॉरिटीज की तरफ से इस ऑफिसर को इंटेलीजेंस मुहैया कराने के एवज में कई हजार डॉलर दिए गए थे। इस ऑफिसर पर चार आरोप तय हुए हैं जिनमें अमेरिका में विदेशी देश की सेवाएं लेना और सार्वजनिक सेवाओं को बाधित करना और गलतफहमी पैदा करना भी शामिल है। ब्रुकलिन फेडरल जज के प्रवक्‍ता की तरफ से बताया गया है कि उसे सोमवार को जज के सामने पेश किया गया और हिरासत में ले लिया गया।

झूठ बोलकर ली थी अमेरिका में शरण

न्‍यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से बताया गया है कि इस व्‍यक्ति को फिलहाल बिना तनख्‍वाह के सस्‍पेंड कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस व्‍यक्ति का जन्‍म चीन में हुआ था और इसे अमेरिका में राजनीतिक शरण दी गई थी। उसने यह दावा किया था तिब्‍बती मूल का होने की वजह से उसे चीनी अथॉरिटीज की तरफ से प्रताड़‍ित किया गया। जांच में हालांकि यह बात भी सामने आई है कि इस पुलिस ऑफिसर के मां-बाप दोनों ही चीनी की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सदस्‍य थे। तिब्‍बत के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ रहे संगठन का कहना है कि अगर इस व्‍यक्ति पर जासूसी के आरोप सही साबित हो जाते हैं तो इससे पता लग जाएगा कि चीन न सिर्फ तिब्‍बत में बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्‍सो में बसे तिब्‍बती समुदाय के लोगों को भी परेशान कर रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tibetan man serving as a New York police officer charged with spying for China.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X